दिवाली पर भी जारी रही ऑटो सेक्टर में मंदी, त्योहार पर हमेशा बिकने वाले बजाज के बाइक की घट गई बिक्री

बजाज ऑटो के अनुसार इस दिवाली पर कंपनी की कुल बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट आई। कंपनी ने बताया कि इस दौरान घरेलू बाजार में कंपनी की मोटरसाइकिलों की बिक्री में भी 14 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश में जारी आर्थिक मंदी की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित ऑटो सेक्टर पर दिवाली के दौरान भी मंदी की मार जारी रही। दिवाली के त्योहार के दौरान खरीदारी के लिए लिए ऑटो सेक्टर हमेशा से लोगों की पसंद रहा है। लेकिन इस दिवाली ऑटो सेक्टर की बिक्री फीकी ही रही। हालांकि, लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर को दिवाली पर अच्छी नहीं तो कम से कम ठीक-ठाक बिक्री की उम्मीद थी।

इसकी पुष्टि बजाज ऑटो लिमिटेड की अक्टूबर महीने की कुल बिक्री के आंकड़ों से होती है। बजाज ऑटो के अनुसार इस त्य़ोहारी मौसम में कंपनी की कुल बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट हुई है। शुक्रवार को कंपनी ने आंकड़े जारी कर शेयर बाजार को बताया कि इस साल अक्टूबर महीने में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 13 प्रतिशत गिरकर 2,78,776 इकाई वाहन रही। जबकि पिछले साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 3,19,942 गाड़ियां बेची थीं। साथ ही कंपनी ने बताया कि इस दौरान घरेलू बाजार में कंपनी की मोटरसाइकिलों की बिक्री में भी 14 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। यह आंकड़ा गिरकर 2,42,516 इकाइयों पर रहा, जो पिछले साल इसी महीने 2,81,582 इकाई रही थी।

बजाज ऑटो ने कहा है कि कंपने के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में भी अक्टूबर महीने में कमी आई। इस साल इस महीने में 36,260 वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री हुई। जबकि अक्टूबर 2018 में कंपनी ने 38,360 वाणिज्यिक वाहन बेचे थे। इसकी बिक्री में पांच प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि इस दौरान वाहनों के निर्यात में भी भारी कमी आई है। कंपनी के अनुसार अक्टूबर 2019 में कंपनी का वाहन निर्यात एक प्रतिशत गिरकर 1,84,432 इकाई पर सिमट गया, जो पिछले साल इसी महीने 1,86,757 इकाई रहा था।

अगर दूसरी कंपनियों की बिक्री की बात करें तो एक खबर के अनुसार देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति इंडिया की भी अक्टूबर महीने में कुल बिक्री 4.5 प्रतिशत बढ़कर 1,53,435 इकाई पर रही। एक साल पहले के इसी महीने में कंपनी ने 1,46,766 गाड़ियां बेची थीं। मारुति ने कहा है कि इस साल अक्टूबर में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 4.5 प्रतिशत बढ़ी है। लेकिन इसी दौरान ऑल्टो, वैगन आर और एसप्रेसो समेत कंपनी के अन्य मॉडल की बिक्री में 13.1 प्रतिशत की कमी देखी गई। इसके अलावा कंपनी की सेडान कार सियाज की बिक्री 39.1 प्रतिशत की भारी कमी देखी गई।

Published: 1 Nov 2019, 7:08 PM
लोकप्रिय