आदिपुरुष पर देश से लेकर विदेश तक हर जगह बवाल, नेताओं ने साधा निशाना, सनातनी भी नाराज, जानें विवाद की असली वजह

बता दें कि आदिपुरुष में भगवान हनुमान, रावण और सीता बनीं कृति सेनन को जो डायलॉग दिए गए हैं, उसी से जनता सबसे ज्यादा नाराज है।

'आदिपुरुष' फिल्म को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सख्त टिप्पणी की है।
'आदिपुरुष' फिल्म को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सख्त टिप्पणी की है।
user

नवजीवन डेस्क

फिल्म आदिपुरुष को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म को लेकर कई विवाद है, सबसे ज्यादा विवाद फिल्म के डायलॉग्स पर है। साधु, नेता, आम जनता सब इस फिल्म के खिलाफ दिख रहे हैं। आदिपुरुष में जिस तरह से रामायण को दिखाया गया है और जो डायलॉग्स डाले गए हैं उसे हिंदू आस्था के अपमान का बड़ा आरोप लग गया है। अब इस फिल्म के निर्माता अपनी गलती छिपाने के लिए लगातार बयान दे रहे हैं। न्यूज चैनल पर इंटरव्यू के जरिए अपनी सफाई देने में लगे हैं, लेकिन फिल्म को लेकर ये बवाल थमता नहीं दिख रहा।

इन डायलॉग पर सबसे ज्यादा विवाद

जानकारी के लिए बता दें कि आदिपुरुष में भगवान हनुमान, रावण और सीता बनीं कृति सेनन को जो डायलॉग दिए गए हैं, उसी से जनता सबसे ज्यादा नाराज है। उदाहरण के लिए हनुमान का बोलना- लंका लगा दूंगा, रावण का बोलना- तेरे पास कोई काम धंधा नहीं, इंद्रजीत का बोलना- मेरे एक सपोले ने तुम्हारे इस शेष नाग को लंबा कर दिया। अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है। इन्हीं सब बयानों को लेकर नाराजगी चल रही है।


फिल्म को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सख्त टिप्पणी

'आदिपुरुष' फिल्म को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सख्त टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि ''एजेंडे वाली मनमानी फिल्में बनाने वालों को सेंसर बोर्ड का प्रमाणपत्र देने से पहले, उनके राजनीतिक-चरित्र का प्रमाणपत्र देखना चाहिए।'' सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को ट्वीट के माध्यम से लिखा कि ''जो राजनीतिक आकाओं के पैसों से, एजेंडे वाली मनमानी फिल्में बनाकर लोगों की आस्था से खिलवाड़ कर रहे हैं, उनकी फिल्मों को सेंसरबोर्ड का प्रमाणपत्र देने से पहले, उनके राजनीतिक-चरित्र का प्रमाणपत्र देखना चाहिए। क्या सेंसर बोर्ड धृतराष्ट्र बन गया है?

नेपाल के सिनेमाघरों ने हटाई गई आदिपुरुष

फिल्म 'आदिपुरुष' में सीता के जन्मस्थान को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद नेपाल में फिल्म की स्क्रीनिंग बंद कर दी गई है। नेपाल में फिल्म के एकमात्र वितरक मनोज राठी ने बताया कि पूरे देश में स्क्रीनिंग रोक दी गई है। काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने 15 जून को नेपाल की राजधानी में सिनेमा हॉल को निर्देश दिया था कि जब तक निर्माता सीता के जन्मस्थान की गलती को सुधार नहीं लेते, तब तक फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जा सकती।


मेकर्स पर एफआईआर, साधु-संत नाराज

इस फिल्म को लेकर हिंदू समाज और साधु-संत दोनों नाराज है। सोशल मीडिया पर भी इसका विरोध हो रहा है। वहीं लखनऊ में आदिपुरुष के मेकर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। अखिल हिंदू महासभा ने ये शिकायत दर्ज करवाई है। महासभा का कहना है कि आदिपुरुष ने सनातन धर्म का अपमान किया है, भगवान हनुमान और भगवान राम का गलत चित्रण किया गया है। मांग की गई है कि यूपी में इस फिल्म को तुरंत बैन कर दिया जाए। इसी तरह हरिद्वार में भी फिल्म को लेकर माहौल अच्छा नहीं है। वहां तो साधु-संतो ने एक कदम आगे बढ़कर आदिपुरुष को एक बड़ा षड्यंत्र बता दिया है, सभी से अपील हुई है कि वे ये फिल्म ना देखें।

फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

बता दें कि अभिनेता प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म 'आदिपुरुष' अब डायलॉग्स को लेकर विवाद में है। फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इसे हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने लगाया है। इसमें फिल्म के कई सीन, डायलॉग्स और किरदारों को हटाने की मांग की गई है।

विष्णु गुप्ता ने याचिका में कहा, ''फिल्म में हमारे आराध्य देवताओं का गलत तरीके से चित्रण किया गया है, जो कि आपत्तिजनक है। इसलिए ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगनी चाहिए।'' ओम राउत की निर्देशित और भूषण कुमार की निर्मित 'आदिपुरुष' में प्रभास ने राघव (राम), कृति सेनन ने जानकी (सीता), सैफ अली खान ने लंकेश (रावण) और सनी सिंह ने लक्ष्मण का किरदार निभाया है।


मेकर्स की विवाद पर क्या प्रतिक्रिया?

बवाल होने के बाद इस फिल्म से जुड़े लोगों की प्रतिक्रिया आई है। आदिपुरुष फिल्म के लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला ने सफाई दी है। जनसत्ता की खबर के मुताबिक, मनोज मुंतशिर ने कहा है कि उन्होंने सनातन के लिए ये फिल्म बनाई है। वहीं विवादित डायलॉग्स पर उनका कहना है कि उन्होंने आज के बच्चों के लिए ये फिल्म बनाई है। इसी वजह से इस प्रकार की भाषा का इस्तेमाल किया गया। लेकिन क्योंकि विवाद कम होने के बजाय बढ़ गया है, ऐसे में अब आदिपुरुष के कई डायलॉग्स बदले जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;