उत्तर प्रदेशः रंगों की राजनीति के फेर में अंबेडकर की मूर्ति, भगवा से फिर हुई नीली

उत्तर प्रदेश के बदायूं में बीएसपी नेताओं ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की एक मूर्ति पर चढ़े भगवा रंग पर नीला रंग चढ़ा दिया है। एक दिन पहले प्रशासन द्वारा लगवाई गई इस मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ा हुआ था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बदायूं के पार्क में प्रशासन द्वारा लगाई गई डॉ अंबेडकर की भगवा रंग के कपड़े पहनी मूर्ति को स्थानीय बीएसपी नेता हिमेंद्र गौतम ने एक बार फिर नीले रंग से रंगवा दिया है। बदायूं के थाना कंवर गांव के दुर्गया पार्क में 10 अप्रैल को बीएसपी नेता हिमेंद्र गौतम अपने साथियों और कुछ मजदूरों के साथ पहुंचे और भगवा रंग में रंगी डॉ अंबेडकर की मूर्ति को नीले रंग से रंगवा दिया। बता दें कि पार्क में 8 अप्रैल को भगवा कपड़े पहनी डॉ अंबेडकर की मूर्ती लगवाई गई थी। जो ना सिर्फ शहर भर में चर्चा का विषय बन गई थी, बल्कि मीडिया में भी सुर्खियां बटोर रही थी।

दिलचस्प बात ये है कि जब 8 अप्रैल को पुलिस और बीएसपी नेताओं की मौजूदगी में डॉ अंबेडकर की भगवा रंग की मूर्ती को पार्क में लगाया गया था तो लोग उसे देख हैरान जरूर हुए थे, लेकिन वहां मौजूद किसी ने कोई एतराज नहीं किया था। सिर्फ समाजवादी पार्टी के नेता सुनील साजन ने इस पर आपत्ति जताता हुए योगी सरकार पर निशाना साधा था। लेकिन सोशल मीडीया और खबरों में अंबेडकर पर भगवा रंग चढ़ाने की खबर वायरल होने के बाद बीएसपी नेता हिमिंद्र गौतम ने मूर्ति को फिर से नीले रंग में पेंट कर दिया है।

गौरतलब है कि बदायूं के थाना कंवर गांव के दुगरया के पार्क में लगी डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को पिछले 6 अप्रैल को कुछ असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया था। इस घटना को लेकर वहां के दलित समुदाय के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया था, जिसके बाद पुलिस ने वहां डॉ अंबेडकर की नई मूर्ति लगाने का भरोसा दिलाया था। पुलिस ने 8 अप्रैल को अपना ये वादा पूरा तो कर दिया, लेकिन हैरानी वाली बात ये थी कि हमेशा नीले कपड़ों में नजर आने वाले डॉ अंबेडकर की प्रतीमा भगवा रंग के कपड़े पहने हुए थी। हाल ही में प्रदेश के राज्यपाल राम नायक की सिफारिश पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम में राम जी जोड़ा गया था और अब उनका कपड़ा भगवा किए जाने से योगी सरकार की नीयत पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए।

इसे भी पढ़ेंः योगी सरकार ने अंबेडकर की मूर्ति को दिया भगवा रंग

डॉ अंबेडकर की भगवा रंग की मूर्ती लगाए जाने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता सुनील साजन ने कहा था कि ये सरकार सिर्फ भगवाकरण पर ध्यान दे रही है ताकि अन्य मुद्दों से ध्यान भटका सके। इस सरकार में मां-बेटी और महिलाएं कोई भी सुरक्षित नहीं है।

खबरों के अनुसार, भगवा कपड़े पहने डॉ अंबेडकर की नई मूर्ती आगरा से मंगवाई गई थी, जिसका अनावरण 8 अप्रैल को किया गया था। अनावरण कार्यक्रम में बीएसपी के जिला अध्यक्ष सहित कई पार्टी कार्यकर्ता भी शामिल हुए थे और इस दौरान मूर्ति पर फूलों का हार चढ़ाया गया था। लेकिन उस समय बीएसपी नेताओं ने मूर्ति के रंग को लेकर कोई एतराज नहीं जताया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;