सर्वे रिपोर्टः देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी झेल रहे 10 राज्य, उनमें से 6 में बीजेपी की सरकार

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) द्वारा बेरोजगारी पर किए गए ताजा सर्वे में पता चला है कि देश के 10 राज्य सबसे ज्यादा बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। खास ये है कि इन 10 में से 6 राज्य में बीजेपी की सरकार है या फिर वह गठबंधन की सरकार में शामिल है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

वर्तमान में बेरोजगारी की जबर्दस्त मार झेल रहे देश के 10 राज्यों में सबसे ज्यादा हालत खराब है। दिलचस्प ये है कि बेरोजगारी से बेहाल इन 10 राज्यों में से 6 में बीजेपी की सरकार है या फिर वह स्थानीय पार्टी के साथ गठबंधन की सरकार में शामिल हैं। यह बात देश की अर्थव्यवस्था में जारी संकट के बीच सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) द्वारा बेरोजगारी पर किए गए ताजा सर्वे में सामने आई है।

सीएमआईई के सितंबर में किए गए सर्वे के आंकड़ों के अनुसार देश में त्रिपुरा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है। इसके अलावा इस सर्वे में सामने आया है कि वर्तमान में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है। और इन सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार है। इस लिस्ट में देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल है। सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा बेहाल त्रिपुरा में बेरोजगारी दर 31.2 प्रतिशत है।

इसके बाद दिल्ली जहां बेरोजगारी दल 20.4 प्रतिशत है। वहीं हरियाणा में यह दर 20.3 प्रतिशत है। सरवे में टॉप 10 में शामिल अन्य राज्यों- हिमाचल प्रदेश में 15.6, पंजाब 11.1, झारखंड 10.09, बिहार 10.3, छत्तीसगढ़ 8.6और उत्तर प्रदेश में 8.2 प्रतिशत बेरोजगारी दर है।

सीएमआईई के इस सर्वे के अनुसार वर्तमान में देश में बेरोजगारी का राष्ट्रीय औसत 8.18 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार त्रिपुरा का बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से 3.8 गुना अधिक है, जबकि राजधानी दिल्ली और हरियाणा की दरें राष्ट्रीय औसत से 2.5 गुना ज्यादा हैं। सीएमआई के अनुसार भारतीय राज्यों के इस मासिक सर्वे में 43,600 घरों को शामिल किया गया है।

इस सर्वे में दक्षिण भारत से राहत की खबर है। सर्वे के अनुसार बेरोजगारी के मामले में दक्षिण राज्यों की स्थिति उत्तर भारत के मुकाबले कहीं बेहतर है। यहां बेरोजगारी दर काफी कम है। सर्वे के अनुसार कर्नाटक और तमिलनाडु में बेरोजगारी दर सबसे कम है। कर्नाटक में बेरोजगारी दर 3.3 प्रतिशत है, जबकि तमिनाडु में यह दर और कम 1.8 प्रतिशत है।

गौरतलब है कि इसी महीने हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं और इन दोनों ही राज्यों में बेरोजगारी की स्थिति गंभीर है। वर्तमान में इन दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। सर्वे के अनुसार हरियाणा में जहां बेरोजगारी दर 20.3 प्रतिशत के चिंताजनक स्तर पर है, वहीं महाराष्ट्र में यह 5.7 प्रतिशत है। सीएमआईई के अनुसार देश की बेरोजगारी दर अगस्त में 8.2 प्रतिशत के साथ बीते तीन साल के सबसे ऊंचें स्तर पर थी।

लोकप्रिय