किसान बेहाल, अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, प्रियंका का सवाल- 76000 करोड़ रुपये का लोन किसके लिए माफ कर रही मोदी सरकार

प्रियंका गांधी ने कहा कि किसानों को जेल में डाला जा रहा है। अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है। मुंबई में पीएमसी बैंक से जुड़े लोग चीख रहे हैं। ऐसे में सरकार 76 हजार करोड़ का किसका लोन माफ कर रही है?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 76,600 करोड़ रुपये का लोन राइट ऑफ किए जाने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है बावजूद इसके 76 हजार करोड़ रुपये के लोन को बीजेपी सरकार किसके लिए माफ कर रही है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, “किसानों को जेल में डाला जा रहा है। अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है। मुंबई में पीएमसी बैंक से जुड़े लोग चीख रहे हैं। लेकिन बीजेपी सरकार किसके लिए रेड कार्पेट बिछाते हुए 76 हजार करोड़ के लोन माफ कर रही है? कौन ले गया यह पैसा?”

गौरतलब है कि एसबीआई ने 76600 करोड़ रुपये के बैड लोन को राइट ऑफ कर दिया है। आरटीआई से इस बात का खुलासा हुआ है। सीएनएन-न्यूज़ 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह लोन 220 लोगों ने लिए थे जो अब इसे नहीं चुका रहे हैं। बताया जा रहा है कि 220 लोगों में से प्रत्येक के ऊपर 100 करोड़ से ज्यादा का लोन है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मार्च 2019 तक एसबीआई उधार लेने वाले 33 ऐसे लोगों से 37,700 करोड़ रुपये वसूल नहीं पाई थी। इनमें से प्रत्येक उधारकर्ता के ऊपर 500 करोड़ या इससे ज्यादा का लोन था। खबरों के मुताबिक, बैंक ने अपने बैड लोन को 100 करोड़ और 500 करोड़ से ज्यादा के श्रेणी के दो ग्रुप में बांटा।

एसबीआई ने 100 करोड़ से ज्यादा लोन लेने वालों का 2.75 लाख करोड़ रुपये के लोन को रिटन ऑफ कर दिया। हाल ही में सामने आए आंकड़ों से इस बात का खुलासा हुआ था कि 500 करोड़ से ज्यादा का लोन लेने वालों के 67,600 करोड़ रुपये के लोन को बैड डेट घोषित कर दिया गया। यही वजह है कि प्रियंका गांधी ने बैंक द्वारा उठाए गए इस तरह के कदमों पर सवाल खड़े किए हैं।

लोकप्रिय