पंजाब सरकार ने भी 3 मई तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, इस दौरान राज्य में कर्फ्यू भी रहेगा जारी

इससे पहले 10 अप्रैल को सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कैबिनेट बैठक के बाद कर्फ़्यू/ लॉकडाउन को एक मई तक बढ़ा दिया था। पंजाब में 23 मार्च से कर्फ्यू लगा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया   
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लॉकडाउन 2 की अवधि 3 मई तक बढ़ाने के बाद पंजाब ने भी राज्य में कर्फ़्यू और लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिआ है। इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कर्फ़्यू/ लॉकडाउन को एक मई तक बढ़ा दिया था। गौरतलब है कि 10 अप्रैल को पंजाब कैबिनेट की बैठक के बाद इसे बढ़ाने का फैसला किया गया था। आपको बता दें, कि पंजाब में 23 मार्च से कर्फ्यू लगा हुआ है।

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन 2: रद्द नहीं स्थगित होगा IPL का 13वां सीजन! बीसीसीआई कभी भी कर सकता है ऐलान

पंजाब में लॉकडाउन बढ़ाने के आदेश की कॉपी
पंजाब में लॉकडाउन बढ़ाने के आदेश की कॉपी

3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

आपको बता दें, 25 मार्च को जारी हुए 21 दिनों का लॉकडाउन आज 14 अप्रैल को खत्‍म होने वाला था जिसे प्रधानमंत्री ने आगे बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। इसके तहत अब ट्रेन, हवाई सेवाओं का परिचालन भी 3 मई के बाद ही होगा। साथ ही मेट्रो ट्रेनें भी 3 मई के बाद ही चलेंगी। हालांकि उन्‍होंने 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में राहत के कुछ संकेत भी दिए हैं। उन्‍होंने कहा है कि यह छूट उन्‍हीं जगहों को दी जाएगी जहां इससे जुड़े किसी नए मामले की जानकारी नहीं होगी। ओडिशा, पंजाब, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी ने पहले ही लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया था।


सीएम अमरिंदर ने भी दिया था लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव

इससे पहले पीएम ने राज्यों से मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर लॉकडाउन को लेकर सुझाव मांगे थे। बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए सुझाव दिए थे। केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से आर्थिक मदद मांगी है।

पंजाब के सीएम ने की थी 500 करोड़ की मांग

इस दौरान पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जाए साथ ही टेस्टिंग किट की ज्यादा सप्लाई की जाए। इसके अलावा अमरिंदर सिंह ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को स्पेशल बीमा दिया जाए। लॉकडाउन के दौरान कृषि क्षेत्र में रियायत की भी मांग की। इसके अलावा अस्पताल के सुधार के लिए 500 करोड़ रुपये दिए जाएं।

इसे भई पढ़ें- कोरोना से निपटने के लिए 70 वैक्सीन पर हो रहा काम, 3 लोगों पर टेस्टिंग जारी, WHO ने किया दावा

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia