Instagram पर रेप की कर रहे थे प्लानिंग, एक छात्र हिरासत में, 20 से ज्यादा की हुई पहचान 

इंस्टाग्राम पर दो दिन से ब्यॉज लॉकररूम मामले को लेकर मचे बवाल में एक किशोर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने इस सिलसिले में 20 से ज्यादा किशोरों की पहचान भी की है।

फोटो: IANS 
फोटो: IANS

इंस्टाग्राम पर दो दिन से ब्यॉज लॉकररूम मामले को लेकर मचे बवाल में एक किशोर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने इस सिलसिले में 20 से ज्यादा किशोरों की पहचान भी की है। एक किशोर को हिरासत में लिये जाने की पुष्टि दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने भी की है। किशोर से दिल्ली पुलिस की साइबर सेल पूछताछ में जुटी है।

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपी चूंकि किशोर (नाबालिग) है, इसलिए उसकी पहचान नहीं खोली जा सकती। हिरासत में लिये जाने के बाद से उससे पुलिस ने जब पूछताछ की, तो कई और भी जानकारियां पुलिस के हाथ लगीं हैं।

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार, हिरासत में लिये गये किशोर से अभी पूछताछ जारी है। उसने इस कांड में साथ रहे कई और किशोरों के भी नाम पते पुलिस को बताये हैं। हिरासत में लिये गये छात्र से एक मोबाइल फोन भी मिला है। इस मोबाइल फोन से डाटा निकालने के लिए भी दिल्ली पुलिस के एक्सपर्ट्स जुटे हैं।

दिल्ली पुलिस साइबर सेल सूत्रों के मुताबिक, 20 से ज्यादा अन्य साथियों के बारे में, हिरासत में लिये गये किशोर ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं हैं। इन्हीं जानकारियों के आधार पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अलग अलग स्थानों पर पुलिस टीमों भेजी गयी हैं। साइबर सेल द्वारा आपराधिक मामला दर्ज होते ही कई छात्र भूमिगत भी हो गये हैं।

उल्लेखनीय है कि साइबर सेल ने इस मामले में आईपीसी की धारा 465, 471, 469 और 509 के तहत कल ही एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले में दिल्ली राज्य महिला आयोग ने भी दिल्ली पुलिस के कड़े कानूनी कदम उठाने को कहा था।

इस घिनौने खेल का पदार्फाश तब हुआ जब एक शख्स ने इन किशोरों द्वारा की जा रही हरकतों का स्क्रीन शॉट लेकर सोशल मीडिया पर डाल दिया था। यह स्कूली छात्र ग्रुप में कुछ लड़़कियों के फोटो डालकर अश्लील और धमकी भरे मैसेज भेज रहे थे। इस बाबत दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने इंस्टाग्राम से भी कई महत्वपूर्ण डिटेल्स मांगी है।

Published: 5 May 2020, 2:00 PM
लोकप्रिय