कोरोना संकट के बीच मदद के लिए आगे आया वर्ल्ड बैंक, भारत को 1 बिलियन डॉलर का पैकेज देने का किया ऐलान

कोविड19 से जारी जंग में भारत को वर्ल्ड बैंक ने शुक्रवार को बड़ा समर्थन दिया है। वर्ल्ड बैंक ने भारत को सामाजिक सुरक्षा पैकेज के रूप में एक बिलियन डॉलर या 7,500 करोड़ रुपये का पैकेज देने का ऐलान किया है।

फोटो: Getty Images 
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा कर रख दी है। इस महामारी ने अर्थव्यवस्था की भी कमर तोड़ दी है। देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार की ओर से राहत पैकेज का ऐलान किया जा रहा है। भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीडीपी का 10 प्रतिशत राहत पैकेज के तौर पर ऐलान किया है। इन सबके बीच विश्व बैंक भी इस संकट की घड़ी में मसीहा बनकर सामने आया है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3967 नए केस, 100 की मौत, कुल संक्रमित 82 हजार के करीब, अब तक 2649 मौतें

कोविड19 से जारी जंग में भारत को वर्ल्ड बैंक ने शुक्रवार को बड़ा समर्थन दिया है। वर्ल्ड बैंक ने भारत को सामाजिक सुरक्षा पैकेज के रूप में एक बिलियन डॉलर या 7,500 करोड़ रुपये का पैकेज देने का ऐलान किया है। वर्ल्ड बैंक ने यह मंजूरी गरीबों व महामारी के प्रति संवेदनशील परिवारों के लिए भारत सरकार के अनवरत प्रयासों को देखते हुए दिया है। दूसरी ओर भारत में वर्ल्‍ड बैंक के कंट्री डायरेक्‍टर जुनैद अहमद ने कहा है कि सोशल डिस्‍टेंसिंग की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था की गति धीमी हो गई है। भारत सरकार ने गरीब कल्‍याण योजना पर ध्‍यान लगाया है ताकि गरीबों की रक्षा हो सके। जुनैद अहमद ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र की तरफ से मिलने वाली चुनौतियों को पूरा करना और ऐसे हालात पैदा करना जहां अर्थव्‍यवस्‍था फिर से शुरू किया जा सके काफी अहम है

इससे पहले न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था। उसका कहना था कि यह लोन इसलिए दे रहे हैं ताकि भारत को कोविड -19 के प्रसार को रोकने में मदद मिले और कोरोना वायरस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके। इसके अलावा एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 1।5 अरब डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया था। इसका उद्देश्य भारत सरकार को COVID -19 के प्रसार को रोकने की लड़ाई में शामिल करना और कोरोनो वायरस के कारण होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करना है।

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3967 नए केस सामने आए हैं और 100 लोगों की मौत हो गई है। देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 81,970 हो गई है। अब तक 2649 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 51,404 कोरोना के सक्रिय मामले हैं और 27,920 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या 27,524 है। इसमें 20,446 सक्रिय केस हैं। अब तक 6,059 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। 1019 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में भूख से जंग, बिहार के कटिहार रेलवे स्टेशन पर बिस्किट की छीनाझपटी, वीडियो वायरल

लोकप्रिय
next