दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना के चलते हॉन्ग कॉन्ग में टला चुनाव और पाक सेना ने अफगानिस्तान पर दागे रॉकेट

हॉन्ग कॉन्ग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी। और अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर आबादी वाले इलाके में रॉकेट हमला करने का आरोप लगाया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के चल हॉन्ग कॉन्ग में एक साल तक टले चुनाव

हॉन्ग कॉन्ग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी। हांगकांग सरकार चुनाव स्थगित करने के लिए आपातकालीन अध्यादेश लागू कर रही है। लाम ने कहा कि इस निर्णय में उन्हें चीन सरकार का समर्थन प्राप्त है। लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे आज जो घोषणा करनी पड़ी है, वह मेरे लिए पिछले सात महीने में सबसे मुश्किल फैसला था।'' उन्होंने कहा कि लोगों का स्वास्थ्य, उनकी सुरक्षा और चुनावों की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की आवश्कता है। चुनाव स्थगित किए जाने का फैसला लोकतंत्र समर्थक विपक्ष के लिए बड़ा झटका है।

इसे भी पढ़ें- पाक सैनिक अफगान सीमा पर गोलीबारी में मारा गया, दुनियाभर में कोरोना के मामले 1.66 करोड़ के पार

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

PAK सेना ने अफगानिस्तान पर दागे रॉकेट, 9 लोगों की मौत

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर आबादी वाले इलाके में रॉकेट हमला करने का आरोप लगाया है। अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी TOLOnews के मुताबिक, कंधार के स्पिन बोल्डक जिले के आबादी वाले इलाके में पाकिस्तान सेना ने रॉकेट दागे हैं। इस हमले में 9 आम नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। TOLOnews के मुताबिक, अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तानी सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए अफगान बलों को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आवासीय क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए गए रॉकेट हमलों में नौ नागरिक मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नेपाल में चीनी राजदूत बोलीं- भारत-नेपाल संबंध बिगड़ने के लिए चीन नहीं जिम्मेदार

नेपाल में चीन की राजदूत होऊ यांकी ने कहा है कि भारत-नेपाल के रिश्तों में खटास के लिए चीन को निशाने पर लिया गया। नेपाली मीडिया को दिए गए एक इंटरव्यू में होऊ यांकी ने कहा कि नेपाल और भारत के रिश्तों में जो खटास आई, उनमें जानबूझकर चीन का नाम बदनाम किया गया। जबकि चीन का इससे कोई लेना-देना नहीं है। दरअसल, नेपाल के राष्ट्रपति केपी ओली के खिलाफ उनकी पार्टी में ही सवाल खड़े होने लगे थे। जबकि लगातार उनके फैसलों के कारण उन्हें पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री पद से हटाने की बात चल रही थी। इसी बीच नेपाली राजनीति में चीनी राजदूत होऊ यांकी की गतिविधियों पर हर किसी की नज़र गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुनियाभर में कोरोना के मामले 1.72 करोड़ के पार

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार, दुनियाभर में नोवल कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 1.72 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 671,000 से अधिक हो गई हैं। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नए अपडेट में खुलासा किया कि शुक्रवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 17,237,642 थी, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 671,909 हो गई थी। सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका 4,494,252 संक्रमण के मामलों और 152,055 मौतों के साथ दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है। ब्राजील 2,610,102 संक्रमण और 91,263 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है।

फोटो:IANS
फोटो:IANS

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लगा तगड़ा झटका!

कोरोनावायरस महामारी के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में भी रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। गुरूवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल से जून तिमाही के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 32.9 फीसदी की तेज गिरावट दर्ज हुई है। वर्ष 1947 के बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था में किसी तिमाही में हुआ यह सबसे बड़ा गिरावट दर्ज किया गया है। खास बात यह है कि 1947 से ही अमेरिकी सरकार ने इन आंकड़ों को जमा करना शुरू किया था। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट की वजह कोरोनावायरस महामारी है, जिसकी वजह से तिमाही के दौरान मांग और कारोबारी गतिविधियों पर नकारात्मक असर पड़ा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next