दुनिया की 5 बड़ी खबरें: फाइटर जेट ट्रेनिंग में भारत को शामिल करेगा US और कोरोना से हालात अभी और होंगे खराब!

अमेरिका के नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट के तहत साल 2021 तक भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान को फाइटेर जेट डिटेचमेंट ट्रेनिंग देने की बात कही गई है और WHO ने आगाह किया है कि भले ही यूरोप में कोरोना की महामारी का प्रकोप कम हो रहा है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी स्थिति और खराब होने वाली है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

US सीनेट में फाइटर जेट ट्रेनिंग में भारत को शामिल किए जाने का प्रस्ताव

अमेरिका भी लगातार चीन के खिलाफ रणनीति बनाने में जुटा है। अब अमेरिका की ओर से तैयारी की जा रही है कि वह अगले कुछ वक्त में भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया को फाइटर जेट के लिए नई तरीके की ट्रेनिंग दे। दरअसल, अमेरिका के नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट के तहत साल 2021 तक भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान को फाइटेर जेट डिटेचमेंट ट्रेनिंग देने की बात कही गई है। ये ट्रेनिंग अमेरिका के पास समुद्री इलाके में गुआम में दी जाएगी, जहां पर कुछ वक्त पहले अमेरिका और सिंगापुर के बीच फाइटेर जेट ट्रेनिंग की जगह बनाने पर विचार हुआ था।गुरुवार को अमेरिकी संसद में इसके बारे में जानकारी दी गई।यानी जो समझौता अमेरिका और सिंगापुर के बीच हुआ था उसमें अब भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान को शामिल कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- FATF की समय-सीमा बढ़ने से पाक को राहत और विश्व में चीन के सुपर कम्प्यूटरों की संख्या सबसे ज्यादा

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुनिया में कोरोना से हालात अभी और होंगे खराब: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ।टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस ने आगाह किया है कि भले ही यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप कम हो रहा है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी स्थिति और खराब होने वाली है। अगले सप्ताह तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 मिलियन और मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख तक पहुंच सकता है।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यूरोपीय संसद की स्वास्थ्य समिति से बात करते हुए डॉ।टेड्रोस ने कहा कि जेनेवा स्थित डब्ल्यूएचओ को 9.2 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या के बारे में रिपोर्ट मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुनिया में अबतक 96 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव, 4 लाख 90 हजार की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है।शुक्रवार सुबह तक दुनिया में कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 96 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है।जबकि अबतक करीब चार लाख 90 हजार लोगों की मौत हो गई है।शुक्रवार को ही लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा 25 हजार के पार चला गया।यहां करीब दो लाख से अधिक कोरोना वायरस के केस हैं।मैक्सिको में चार महीने पहले पहला कोरोना वायरस का मामला दर्ज किया गया था।जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में अभी 9,614,845 मरीज हैं जबकि 490,141 लोगों की मौत हो गई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी उद्यमी को IDFC बोर्ड में नामित किया

ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (ओपीआईसी) के बोर्ड में शामिल एक भारतीय-अमेरिकी उद्यमी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पुनर्गिठत यूएस इंटरनेशनल डेवलवमेंट फाइनांस कॉरपोरेशन (आईडीएफसी) का निदेशक बनाने के लिए नामित किया गया है। व्हाइट हाउस द्वारा गुरुवार को देवेन जे पारेख के तीन साल के कार्यकाल के लिए नामांकन की घोषणा की गई। वह इन्वेस्टमेंट कंपनी इनसाइट पार्टनर्स में प्रबंध निदेशक हैं। हालांकि उनके नामांकन को सिनेट द्वारा मंजूरी दी जाएगी, जिसके बाद वह सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोंपियो और कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रोज के साथ आईडीएफसी बोर्ड में शामिल होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन में भूकंप के झटके, 6.4 रही तीव्रता

चीन के झिंजियांग इलाके में शुक्रवार सुबह काफी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।सुबह करीब 5 बजे आए इन भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.4 बताई जा रही है।चीनी मीडिया के अनुसार, ये झटके झिंजियांग इलाके के यूतियान क्षेत्र के पास आया है।अभी इस भूकंप से कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी नहीं है।जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।आपको बता दें कि यूतियान क्षेत्र नक्शे के हिसाब से भारत से कुछ ही दूरी पर स्थित है।हालांकि, भारत के इलाकों में भूकंप के इन झटकों का कोई असर नहीं है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय