पाकिस्तान को मुश्किल वक्त में फिर मिला अरब देशों का साथ, सऊदी अरब और कतर ने की ये बड़ी घोषणा!

पाकिस्तान का आर्थिक संकट हर दिन गहरा होता जा रहा है। यह देश अब फिर से डिफॉल्ट होने की कगार पर पहुंच गया है। वहां विदेशी मुद्रा भंडार 5 अरब डॉलर से भी नीचे पहुंच गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान के लिए अरब देश एक बार फिर से तारणहार बनकर आए हैं। कतर और साऊदी अरब जैसे देशों ने पाकिस्तान को मदद का भरोसा दिया है। सऊदी अरब ने जहां पाकिस्तान में निवेश बढ़ाने का ऐलान किया है, वहीं कतर ने बाढ़ संकट से निपटने में पाकिस्तान की मदद के लिए 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान में अपना निवेश बढ़ाकर 10 अरब डॉलर तक करने का ऐलान किया है। पाकिस्तान में इससे पहले अगस्त 2022 में भी निवेश की घोषणा की गई थी। इसके बाद दिसंबर में भी केंद्रीय बैंक में सऊदी अरब की तरफ से जमा नकद को बढ़ाया गया था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान का आर्थिक संकट हर दिन गहरा होता जा रहा है। यह देश अब फिर से डिफॉल्ट होने की कगार पर पहुंच गया है। वहां विदेशी मुद्रा भंडार 5 अरब डॉलर से भी नीचे पहुंच गया है। इससे पहले भी जब ऐसी स्थिति आई थी तो सऊदी अरब ने पाकिस्तान को इस मुश्किल घड़ी से निकलने में मदद की थी।


वहीं कतर भी पाकिस्तान को अर्थिक मदद दे रहा है। कतर ने सोमवार को बाढ़ संकट से निपटने में पाकिस्तान की मदद के लिए 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की। इसकी आधिकारिक जानकारी कतर समाचार एजेंसी ने दी। पाकिस्तान को दान देने की घोषणा कतर के विदेश मामलों के राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने जिनेवा में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाषण के दौरान की।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;