दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिकी सांसदों ने J&K के हालातों पर जताई चिंता और बेरुत विस्फोट में अब तक 137 की मौत

अमेरिकी कांग्रेस की एक महत्वपूर्ण समिति ने कश्मीर के हालातों पर चिंता जाहिर की है और बेरुत बंदरगाह पर दो घातक विस्फोटों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है, जबकि लेबनान की कैबिनेट ने राजधानी शहर में दो सप्ताह के लिए आपात स्थिति घोषित कर दी है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी सांसदों ने विदेश मंत्री पत्र लिख जम्मू कश्मीर के हालातों पर जताई चिंता

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने को एक साल हो चुका है। अब अमेरिकी कांग्रेस की एक महत्वपूर्ण समिति ने कश्मीर के हालातों पर चिंता जाहिर की है। अमेरिकी सांसदों का कहना है कि, कश्मीर के हालात सामान्य नहीं हुए हैं। अमेरिकी सासंदों ने इस संबंध 5 अगस्त को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र भी लिखा है। द्विपक्षीय संबंधों को द्विदलीय समर्थन दर्शाते हुए प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एलियॉट एंगल एवं रैंकिंग सदस्य माइकल टी मैककॉल ने भारत के विदेश मंत्री एस।जयशंकर को लिखे पत्र में कहा कि जम्मू-कश्मीर में भारत की धारा 370 को हटाने और एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में जम्मू-कश्मीर की स्थापना के एक साल बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हुई है।

इसे भी पढ़ें- दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन कोरोना के वैक्सीन की डेटा चोरी कर रहा? और अब अमेरिका में टिकटॉक को बैन किया जाएगा

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बेरुत विस्फोट में मरने वालों की संख्या 137 हुई

बेरुत बंदरगाह पर दो घातक विस्फोटों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है, जबकि लेबनान की कैबिनेट ने राजधानी शहर में दो सप्ताह के लिए आपात स्थिति घोषित कर दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने बुधवार को मतकों के नए आंकड़ों की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में करीब 5,000 लोग घायल हैं। इस बीच, आपात स्थिति लेबनानी सेना की निगरानी में होगी जो शहर में सुरक्षा बनाए रखेगी। प्राथमिक जानकारी से खुलासा हुआ है कि बंदरगाह पर गोदाम संख्या 12 में 2014 से संग्रहित 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट मंगलवार शाम को विस्फोट का कारण हो सकता है। कैबिनेट ने बंदरगाह के अधिकारियों को गिरफ्तार करने का निर्णय लिया जो इस बारे में वाकिफ थे और अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण में शामिल थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले 1.90 करोड़ के पार

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, पूरी दुनिया में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 1.90 करोड़ की संख्या से ऊपर हो गई है, जबकि खतरनाक वायरस से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 712,000 से ज्यादा हो गई हैं। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि गुरुवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 18,727,530 थी और इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 706,041 हो गई है। सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक संक्रमण से प्रभावित देश है, जहां मामलें 4,821,287 और संक्रमण से हुई मौतें 158,171 है। ब्राजील 2,859,073 संक्रमण और 97,256 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाक के कराची में 'कराची रैली' पर ग्रेनेड हमला

पाकिस्तान के कराची में बुधवार को निकाली गई 'कराची रैली' पर ग्रेनेड हमला हुआ जिसमें कम से कम 30 लोग घायल हो गए। कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ यह रैली निकाली गई थी। 5 अगस्त को इसकी पहली वर्षगांठ थी जिसके विरोध में कराची में यह रैली निकाली गई। ग्रेनेड हमले में घायल हुए लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें एक की हालत गंभीर है। कराची के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को इसकी जानकारी दी। कराची पुलिस प्रमुख गुलाम नबी मेनन ने रॉयटर्स से कहा, रैली पर ग्रेनेड से हमला किया गया जिसमें कई लोग घायल हैं। इस हमले की जिम्मेदारी सिंधुदेश रिवॉल्युशनरी आर्मी (एसआरए) नामक संगठन ने ली है। यह एक अलगाववादी संगठन है जो पिछले कुछ महीने में काफी सक्रिय हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चीन में सेल्फ ड्राइविंग बस का ट्रायल शुरू

कोरोना संकट के दौर में चीन ने एक नई चीज की शुरुआत करते हुए सेल्फ ड्राइविंग बस का ट्रायल शुरू किया है और इसके लिए लोगों को लुभाने की खातिर उसने बस में सफर करने वालों को मुफ्त में यात्रा करा रहा है। चीन की यह पहली सेल्फ ड्राइविंग बस लाइन की कॉर्मशियल शुरुआत हेनान प्रांत के झेन्गझू (Zhengzhou) में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है।सेल्फ ड्राइविंग बस की रफ्तार औसतन 25 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है और यह बस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। बस में 5जी नेटवर्क के साथ-साथ एआर इंटरएक्टिव सिस्टम और यूएसबी चार्जर की भी सुविधा दी गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next