संयुक्त राष्ट्र में कौन होगा अफगानिस्तान का नया राजदूत, तालिबान ने किया ऐलान

तालिबान ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी पहचान और युद्ध ग्रस्त देश के पुर्ननिर्माण के लिए मदद चाहता है। तालिबान के विदेश मंत्री आमीर खान मुत्तकी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस को एक पत्र लिखा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

संयुक्त राष्ट्र में सुहैल शाहीन अफगानिस्तान के राजदूत होंगे। तालिबान ने इस बात की घोषणा कर दी है। इस हफ्ते शाहीन को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र के मंच पर बोलना है। इसके लिए तालिबान ने संयुक्त राष्ट्र से पत्र लिखकर अनुरोध किया है।

तालिबान ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी पहचान और युद्ध ग्रस्त देश के पुर्ननिर्माण के लिए मदद चाहता है। तालिबान के विदेश मंत्री आमीर खान मुत्तकी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस को एक पत्र लिखा था। पत्र में आग्रह किया था कि संयुक्त राष्ट्र के मंच पर तालिबान को भी बोलने का मौका मिले।

वार्षिक उच्चस्तरीय बैठक को संबोधित करने के लिए मुत्तकी के इस निवेदन वाले पत्र की पुष्टि गुतेरस के प्रवक्ता फरहान हक ने की है। पिछले महीने अफगानिस्तान पर पूरी तरह काबिज होने वाले तालिबानी समूह ने कहा कि देश की पूर्व सरकार का नेता अब प्रतिनिधि नहीं रहेगा। अभी जब तक इस पर संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी नहीं मिल जाती तब तक गुलाम इसकजइ ही वैश्विक निकाय की मंच पर अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस बीच कतर के एमिर शेख तमी बिन हमद अल थानी ने विश्व नेताओं से अपील की है कि वे तालिबान का बहिष्कार न करें।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान पर बुरी तरह भड़का तालिबान? इमरान खान से कहा- आपको कोई हक नहीं...


गौलतब है कि पंजशीर पर कब्जे के बाद तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा था कि समूचे अफगान पर हमारा नियंत्रण हो गया है और पूरा देश आजाद हो चुका है। उन्होंने कहा कि अफगान की जनता काफी खुश और शांत है। पंजशीर को लेकर उन्होंने दावा किया कि अब पंजशीर प्रांत भी हमारे नियंत्रण में है। जल्द ही वहां भी दूसरे इलाकों की तरह शांति स्थापित हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: काबुल हवाईअड्डे पर अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानें फिर से शुरू, तालिबान के कब्जा के बाद उड़ानें हुई थीं निलंबित

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Sep 2021, 8:33 AM