खेल की 5 बड़ी खबरें: थोड़ी देर में होगा IPL 2020 का आगाज और युवी ने आज ही के दिन रचा था इतिहास

IPL 2020 का कुछ ही देर में आगाज हो जाएगा। पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबु धाबी में खेला जाएगा और युवराज सिंह ने 2007 में आज ही के दिन यानि 19 सितंबर को विश्व क्रिकेट में इतिहास रचा था।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

IPL 13: मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा पहला मैच

IPL 13 का कुछ ही देर में आगाज हो जाएगा। पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच शाम 7.30 बजे से अबु धाबी में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के इतिहास में यह चौथी बार है, जब दोनों टीमें ओपनिंग मैच खेलेंगी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए तीन ओपनिंग मैच में से 2 मुंबई इंडियंस और 1 सीएसके जीती है। आपको बता दें, आईपीएल का फाइनल दीपावली से 4 दिन पहले यानि 10 नवंबर को खेला जाएगा। इस दौरान 53 दिन में 8 टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट में एक एलिमिनेटर, 2 क्वालिफायर और फाइनल समेत 60 मैच होंगे। यह सभी मुकाबले दुबई (24), अबु धाबी (20) और शारजाह (12) में होंगे।

इसे भी पढ़ें- IPL 2020: पहले ही मैच में इतिहास रच देंगे रविंद्र जडेजा? इतने रन बनाते ही हासिल कर लेंगे ये खास मुकाम

युवराज ने आज ही के दिन 6 गेंदों में जड़े थे 6 छक्के

युवराज सिंह ने 2007 में आज ही के दिन यानि 19 सितंबर को विश्व क्रिकेट में इतिहास रचा था। युवराज ने इस दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के मारे थे और टी-20 में वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। युवराज ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी-20 विश्व कप के मैच में यह इतिहास रचा था। डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय पारी के 19वें ओवर में युवराज का बल्ला गरजा था और उनके बल्ले से छह छक्के निकले थे। इन छह छक्कों की मदद से युवराज ने महज 14 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली थी जिसके बूते भारत ने 20 ओवरों में 218 रन बनाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL के शुरुआती मैचों में पंजाब के लिए उपलब्ध रहेंगे मैक्सवेल

आईपीएल फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब ने कहा है कि आस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल लीग के 13वें सीजन के शुरुआती मैचों के लिए किंग्स इलेवन पंजाब टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। किंग्स इलेवन पंजाब ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आस्ट्रेलिया का इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के बाद मैक्सवेल 17 सितंबर को ही यूएई पहुंच गए थे। टीम ने एक बयान में कहा, " अब उन्हें पांच दिन के बजाय तीन दिन ही टीम होटल में क्वारंटीन में रहने की जरूरत होगी क्योंकि नियमों में मुताबिक वह पहले ही इंग्लैंड में बायो सिक्योर बबल में रह चुके हैं।"टीम ने आगे कहा, " उनका यह क्वारंटीन पीरियड शनिवार को पूरा होगा। इसके बाद मैक्सवेल 20 सितंबर को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले पंजाब के सीजन के पहले मैच के लिए टीम चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

BCCI-ECB ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर, दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ते होंगे मजबूत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने दोनों देशों के बीच के क्रिकेट रिश्तों को मजबूत करने के लिए शनिवार को एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को ट्वीट करते इसकी जानकारी दी। जय शाह ने लिखा, "मैंने और ईसीबी के उपाध्यक्ष खालिद अल जारूनी ने एमओयू और होस्टिंग एग्रीमेंट पर साइन किए। हमारा मकसद दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ते मजबूत करना है।" शाह ने कहा कि इस दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल भी मौजूद थे। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) इस साल आईपीएल के 13वें संस्करण का आयोजन कर रहा है। आईपीएल की शुरुआत शनिवार को ही होनी है और यह 10 नवम्बर तक चलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

FIFA ने 2019-2022 के लिए जारी किया बजट

विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने कोविड-19 के कारण 2019-2022 के बजट में कटौती की है। फीफा कांग्रेस ने चार साल के लिए इस बजट को मंजूरी दे दी। फीफा की 70वीं कांग्रेस शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित हुई और सभी 211 सदस्यों ने इसमें हिस्सा लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 2019-22 के बदले हुए बजट को 6.56 अरब डालर से घटा कर 6.44 अरब डालर कर दिया है। फीफा ने कहा कि 12 करोड़ डालर की गिरावट कोविड-19 के कारण हुई है, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि 2019-22 के लिए फुटबाल में निवेश में कोई बदलाव नहीं होगा। फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फैन्टिनो ने इस मुश्किल समय में फुटबाल समुदाय को अपना समर्थन देने का वादा किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next