चीन के चंगुल में फंस बर्बाद हुआ श्रीलंका! आर्थिक संकट के बीच तमिलनाडु पहुंचे 16 शरणार्थी

श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच, 16 श्रीलंकाई नागरिकों के राज्य के तटों पर पहुंचने के बाद तमिलनाडु में शरणार्थियों का कूच होने लगा है। मंगलवार को शरणार्थी दो जत्थों में तमिलनाडु पहुंचे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच, 16 श्रीलंकाई नागरिकों के राज्य के तटों पर पहुंचने के बाद तमिलनाडु में शरणार्थियों का कूच होने लगा है। मंगलवार को शरणार्थी दो जत्थों में तमिलनाडु पहुंचे। एक पुरुष, पत्नी और उनके 4 महीने के बेटे और एक महिला और उसके 6 और 12 साल के बच्चों के परिवार सहित 6 लोग मंगलवार दोपहर पहुंचे, बाकी देर रात पहुंचे।

श्रीलंका में दूध और चावल सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी वित्तीय संकट है, पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं है और बिजली स्टेशन बंद हैं। प्रश्नपत्र छापने के लिए कागज नहीं होने के कारण स्कूलों में परीक्षा नहीं हो रही है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 1980 के दशक की शुरूआत में गृहयुद्ध ने श्रीलंका से लोगों की आमद शुरू कर दी थी और अब लगभग 60,000 शरणार्थी तमिलनाडु में फैले 107 शिविरों में रह रहे हैं । लगभग 30,000 अधिक इन शिविरों के बाहर या सामान्य समाज में रहते हैं।


राज्य में पहुंचे छह शरणार्थियों के पहले जत्थे की पहचान आर गजेंद्रन (24), उनकी पत्नी मैरी (23) और उनके चार महीने के बेटे निजाथ के रूप में हुई है। डोनी अरिस्टन (31) और उनके दो बेटे, एस्तेर (12) और मूसा (6) भी गजेंद्रन के परिवार के साथ थे। डोनी अपने पति को श्रीलंका में एक शरणार्थी के रूप में भारत की यात्रा करते हुए छोड़ गई है।

मदुरै में पत्रकारों से बातचीत करते हुए, गजेंद्रन और दो महिलाओं ने कहा कि उनके पास श्रीलंका में कोई नौकरी नहीं है और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध नहीं हैं, जबकि कालाबाजारी से कीमतें महंगी हो गई। उन्होंने यह भी कहा कि ईंधन स्टेशनों में लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने एक नाविक को 50,000 रुपये की राशि का भुगतान किया था, जिसने उन्हें मंगलवार की सुबह रामेश्वरम के पास एक रेत के टीले पर गिरा दिया था और बाद में भारतीय तट रक्षक द्वारा बचा लिया गया था। मंगलवार की देर शाम दस अन्य लोग भी तमिलनाडु पहुंचे लेकिन उनका विवरण उपलब्ध नहीं था।

पुलिस सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि शरणार्थियों को बुधवार को रामनाथपुरम की एक अदालत में पेश किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia