दो बार टलने के बाद दिल्ली मेयर चुनाव की फिर नई तारीख आई सामने, जानें अब कब होगी सिविक सेंटर में वोटिंग?

दिल्ली में मेयर चुनाव की नई तारीख सामने आई है। नई तारीख 6 फरवरी है। इससे पहले दो बार दोनों पार्टी के नेताओं के बीच हुई गहमागहमी के चलते चुनाव को टालना पड़ा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच मेयर चुनाव को लेकर खींचतान जारी है। दो बार मेयर चुनाव टालने के बाद अब नई तारीख सामने आई है। यानी ये तीसरी बार होगा जब दिल्ली मेयर चुनाव की कोशिश रहेगी। आपको बता दें, नई तारीख 6 फरवरी है। इससे पहले दो बार दोनों पार्टी के नेताओं के बीच हुई गहमागहमी के चलते चुनाव को टालना पड़ा था।

नई तारीख के मुताबित 6 फरवरी को एक बार फिर दिल्ली मेयर चुनाव होंगे। उधर, आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी अपने नेता को मेयर पद के लिए चुनकर दिल्ली नगर निगम पर कब्जा करना चाहती है।

बता दें, एमसीडी ने मेयर के चुनाव के लिए 250 सदस्यीय सदन में सत्र बुलाने के लिए 10 फरवरी की मांग की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा उपराज्यपाल से 6 फरवरी की तारीख तय करने की सिफारिश की गई थी। केजरीवाल सरकार ने तीन तारीखों- 3, 4 और 6 फरवरी का सुझाव दिया था। गौरतलब है कि हाल के दिनों में हुए एमसीडी चुनाव में आप को सबसे ज्यादा सीटें मिली थी।


दो बार टल चुके हैं चुनाव

आपको बता दें, आप और बीजेपी नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक के कारण 6 जनवरी और 24 जनवरी को जब पार्षदों की बैठक हुई थी तो महापौर का चुनाव नहीं हो सका था। इसके साथ ही आप की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर जल्द चुनाव कराने की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट आम आदमी पार्टी (आप) की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय की याचिका पर तीन फरवरी को विचार करने पर सहमत हो गया था, जिसमें समयबद्ध तरीके से चुनाव कराने का आदेश देने की मांग की गई। वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया गया था। शीर्ष अदालत 3 फरवरी यानी कल मामले की सुनवाई करेगा।

गौरतलब है कि दिसंबर में हुए एमसीडी चुनाव में आप ने 250 वार्डें में से 134 पर जीत दर्ज की थी, बीजेपी 104 वार्ड जीतने में सफल रही।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia