समझौता एक्‍सप्रेस के बाद अब इस ट्रेन को पाक ने किया बंद, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान, पढ़िए दिनभर की सभी बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के बाद से ही बौखलाए पाकिस्तान ने अब थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोक दिया है। 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान हो गया है। पढ़िए अभी तक की सभी बड़ी खबरें...

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

धारा 307 पर बौखलाए पाकिस्तान ने अब थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोका

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के बाद से ही बौखलाए पाकिस्तान ने अब थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोक दिया है। यह ट्रेन जोधपुर से कराची तक चलती है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान का एकपक्षीय फैसला है। बिना हमें जानकारी दिए हुए पाकिस्तान ने ऐसा किया।

इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दिया गया था और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड अपने वतन वापस लौट गए थे। इससे बाद भारत की ओर से गए इंजन और ड्राइवर ने ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। शुक्रवार की सुबह समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई है।

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान, आयुष्मान खुराना-विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान हो गया है। साल 2018 में रिलीज हुई कई बड़ी फिल्मों में से आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अंधाधुन’ को बेस्ट हिंद फिल्म का अवॉर्ड मिला है। इस फिल्म आयुष्मान के साथ, राधिका आप्टे और तब्बू लीड रोल में थे। वहीं आयुष्मान खुराना को अंधाधुन और विक्की कौशल को उरी के लिए बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। उरी के डायरेक्टर आदित्य धर को बेस्ट डायरेक्टर घोषित किया गया है। इसके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के 'घूमर' गाने को बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड मिला है। इस गाने को ज्योति ने कोरियोग्राफ किया था।

पूरी लिस्ट जाने के लिए इसे पढ़ें: 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान, ‘अंधाधुन’ बनी बेस्ट हिंदी फिल्म, जानें किसे मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड


अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष की मांग खारिज, सुप्रीम कोर्ट में हफ्ते में 5 दिन सुनवाई जारी रहेगी

अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। साथ ही कोर्ट ने कहा है कि इस मामले की सुनवाई हफ्ते में पांचों दिन होगी। बता दें कि इससे पहले चौथे दिन की सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने मामले पर दैनिक सुनवाई को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है। मुस्लिम पक्षकार का प्रतिनिधित्व कर रहे धवन ने कहा कि यदि सुप्रीम कोर्ट में सभी 5 कार्यदिवसों पर सुनवाई करती है तो मामले को लेकर तर्को को तैयार करना मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा, “यह पहली अपील की शुरुआत है, हमें तर्को की तैयारी के लिए समय नहीं मिलता है।” उन्होंने सुनवाई के लिए तैयार की गई कार्यप्रणाली को 'अमानवीय' और 'व्यावहारिक रूप से असंभव' करार दिया और कहा कि इस तरह से आगे नहीं जाया जा सकता है।

उन्नाव कांडः सेंगर पर पॉक्सो के तहत आरोप तय, विधायक के परिजनों की मांग- सच के लिए हो पॉलीग्राफ-नार्को टेस्ट

उन्नाव रेप कांड मामले की सुनवाई कर रही दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने 2017 में नाबालिग के दुष्कर्म के मामले में बीजेपी से निष्कासित विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ बलात्कार के आरोप तय किए हैं। कोर्ट ने सेंगर के साथी शशि सिंह के खिलाफ नाबालिग लड़की के अपहरण के संबंध में आरोप तय किए हैं।

कोर्ट ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120 बी (आपराधिक षड्यंत्र), 363 (अपहरण), 366 (अपहरण एवं महिला पर विवाह के लिए दबाव डालना), 376 (बलात्कार) और बाल यौन अपराध संरक्षण कानून (पॉक्सो) की प्रासंगिक धाराओं के तहत आरोप तय किए हैं।


केरल: बाढ़-बारिश से अब तक 23 की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

केरल में भारी बारिश और बाढ़ से कई जिलों में हालत बेहद खराब है। आलम यह है कि कई शहर और गांव पानी में डूब गए हैं। अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है। बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम चलाया जा रहा है। कोच्चि में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पार्किंग क्षेत्र में बाढ़ का पानी भरने के बाद उड़ानों का परिचालन रविवार तक स्थगित कर दिया गया है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Aug 2019, 5:56 PM