तीन दिन बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, फंसे तीर्थयात्रियों को मौसम में सुधार के बाद आगे जाने की दी गई अनुमति

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की नाकाबंदी के कारण जम्मू से घाटी की ओर यात्रियों की आवाजाही निलंबित है। आधार शिविरों के रास्ते में काजीगुंड में सेना द्वारा खराब मौसम के दौरान लगभग 700 तीर्थयात्रियों को आश्रय और अन्य सुविधाएं दी गईं।

तीन दिन बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा
तीन दिन बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा
user

नवजीवन डेस्क

खराब मौसम के कारण तीन दिन तक निलंबित रहने के बाद बालटाल और पहलगाम के दोनों मार्गों पर मौसम में सुधार के बाद अमरनाथ यात्रा रविवार दोपहर को फिर से शुरू हो गई।अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम की ओर शेषनाग और बालटाल की ओर पंजतरणी में फंसे तीर्थयात्रियों को मौसम में सुधार के तुरंत बाद गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति दी गई है। वे तीर्थयात्री जो पहले ही यात्रा कर चुके थे, लेकिन गुफा मंदिर और दो आधार शिविरों के बीच फंसे हुए थे, उन्हें भी नीचे जाने की अनुमति दी गई है।

इस बीच, तीर्थयात्रियों के लिए पहलगाम और बालटाल दोनों तरफ से हेलीकॉप्टर सेवाएं आज सुबह फिर से शुरू कर दी गईं। हालांकि, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की नाकाबंदी के कारण जम्मू से घाटी की ओर यात्रियों की आवाजाही निलंबित है। आधार शिविरों के रास्ते में काजीगुंड में सेना द्वारा खराब मौसम के दौरान लगभग 700 तीर्थयात्रियों को आश्रय और अन्य सुविधाएं दी गईं।

इसे भी पढ़ेंः अमरनाथ यात्रा लगातार तीसरे दिन निलंबित, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की वजह से लिया गया फैसला


इससे पहले आज सुबह जम्मू संभाग और कश्मीर दोनों में भारी बारिश के कारण अधिकारियों ने रविवार को लगातार तीसरे दिन अमरनाथ यात्रा स्थगित करने का फैसला किया था। अधिकारियों ने बताया था कि जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर पंथयाल सुरंग के पास सड़क का एक हिस्सा धंस गया है जिससे राजमार्ग बंद हो गया है। उन्‍होंने कहा कि शनिवार से दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल यात्रा मार्गों पर भारी बारिश जारी है। दोनों आधार शिविरों से किसी भी यात्री को गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि उन्होंने कहा था कि चूंकि मौसम में सुधार होना शुरू हो गया है, इसलिए आज बाद में स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

इस वर्ष की 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई जो 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी। तीर्थयात्रियों को ऊंचाई पर होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए अधिकारियों ने यात्रा के दोनों मार्गों पर स्थापित 'लंगर' में सभी जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब तक 87,000 से अधिक तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

यात्री या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से हिमालय गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं, जिसमें पहलगाम बेस कैंप से 43 किलोमीटर की चढ़ाई होती है या उत्तरी कश्मीर बालटाल बेस कैंप से 13 किलोमीटर की चढ़ाई होती है। पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में 3-4 दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर के अंदर 'दर्शन' करने के बाद उसी दिन आधार शिविर में लौट आते हैं

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia