आंध्र प्रदेश: गिरफ्तारी के खिलाफ नायडू जेल में अनशन पर, पत्नी-बेटे ने भी की भूख हड़ताल

नायडू पिछले महीने आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम मामले में गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद हैं। टीडीपी नेताओं के मुताबिक, नायडू ने सुबह 10 बजे उपवास शुरू किया और शाम 5 बजे तक यह उपवास जारी रहेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल पर हैं। नायडू ने सोमवार को जेल में एक दिन की भूख हड़ताल शुरू की।

पार्टी नेताओं ने कहा कि राजमुंदरी सेंट्रल जेल उनकी ये भूख हड़ताल 'अवैध' गिरफ्तारी के खिलाफ है। नायडू पिछले महीने आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम मामले में गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद हैं। टीडीपी नेताओं के मुताबिक, नायडू ने सुबह 10 बजे उपवास शुरू किया और शाम 5 बजे तक यह उपवास जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की जयंती पर उपवास मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के निरंकुश शासन और आंध्र प्रदेश में जिस तरह से लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है, उसके विरोध में है। नायडू की पत्नी भुवनेश्वरी भी उनकी अवैध गिरफ्तारी के विरोध में राजमुंदरी में दिन भर के उपवास पर बैठीं।

उन्होंने टीडीपी की महिला नेताओं के साथ शहर के क्वारी सेंटर में 'सत्यमेव जयते' के नारे के साथ भूख हड़ताल की। उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद अनशन शुरू किया। उन्होंने एक्स पर अपना संदेश पोस्ट किया। “आज महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। महात्मा गांधी के जीवन में हम सभी के लिए एक संदेश है: यदि हम सत्य और न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखते हैं तो कोई भी लड़ाई, चाहे कितनी भी कठिन हो, जीती जा सकती है। उनकी स्थायी विरासत, विशेषकर सत्याग्रह हमें अपने सभी प्रयासों में सत्य की शक्ति को अपनाने के लिए प्रेरित करती रहती है।''


हेरिटेज फूड्स की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भुवनेश्वरी ने अपने दिवंगत पिता टीडीपी के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री एन.टी. रामाराव को भी याद किया। “आज, मेरा दिल मेरे पिता, महान एनटीआर गारू की यादों से भर गया है, जिन्होंने अपना जीवन तेलुगु समुदाय के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने हमें सिखाया कि हमेशा सच्चाई पर कायम रहना चाहिए, चाहे वह कितना भी कठिन क्यों न हो। न्याय के लिए उनका मजबूत समर्थन और तेलुगु लोगों की सेवा के प्रति उनका समर्पण हम सभी को, उनके बच्चों को प्रेरित करता रहेगा।''

दिल्ली में डेरा डाले नायडू के बेटे नारा लोकेश भी टीडीपी सांसद के रवींद्र कुमार के आवास पर उपवास कर रहे है। राज्य टीडीपी के. अत्चन्नायडू ने अन्य नेताओं के साथ गुंटूर जिले के मंगलागिरी में पार्टी मुख्यालय पर भूख हड़ताल शुरू की।

टीडीपी विधायक और अभिनेता एन. बालकृष्ण के परिवार के सदस्य भी हैदराबाद के एनटीआर ट्रस्ट भवन में एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे। बालकृष्ण की पत्नी वसुंधरा और अन्य लोग नायडू के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए उपवास पर हैं। बालकृष्ण नायडू के बहनोई और लोकेश के ससुर भी हैं।


इस बीच, टीडीपी उपाध्यक्ष सुहासिनी ने हैदराबाद के एनटीआर घाट पर विरोध प्रदर्शन शुरू किया। वह नायडू के बहनोई दिवंगत एन. हरिकृष्णा की बेटी हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री पन्नाबाका लक्ष्मी और अन्य नेता एनटीआर घाट पर विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। टीडीपी नेता भी नायडू के साथ एकजुटता दिखाने के लिए आंध्र प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर उपवास कर रहे हैं। नायडू को अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने 9 सितंबर को गिरफ्तार किया था और तब से वह न्यायिक हिरासत में थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia