नए साल पर महंगाई की एक और मार, रेलवे के बाद अब रोडवेज ने बढ़ाया किराया, यूपी में महंगा हुआ बस का सफर

नए साल पर रेल के बढ़े किराए के बोझ से लोग उबर ही नहीं पाए थे कि यूपी रोडवेज ने भी यात्री किराए में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। गुरुवार आधी रात से बसों के किराए में 10 पैसे प्रति किमी की दर से बढ़ोतरी कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नए साल पर लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है। रेलवे के बढ़े किराए के बोझ से लोग अभी उबर भी नही थे कि यूपी रोडवेज ने भी गुरुवार रात से यात्री किराए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने बस का किराया 10 पैसे प्रति किमी बढ़ा दिया है।

बढ़े किराया को लेकर मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) राजेश कुमार वर्मा ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को सर्कुलर भेज दिया है। मुख्य प्रधान प्रबंधक ने बताया कि नई दरों के बाद अब साधारण बस के किराए की गणना 1.05, जनरथ 332 का 1.33, जनरथ 232 का 1.57, एसी स्लीपर 2.10 और सुपर लग्जरी बस स्कैनिया और वॉल्वो की 2.32 रुपये प्रति किमी के रेट से की जाएगी। इस किराये पर टैक्स की वसूली अतिरिक्त रूप से होगी।


इससे पहले नए साल में आम लोगों पर बोझ बढ़ाते हुए रेलवे और रसोई गैसे के दामों में बढ़ोतरी हो चुकी है। रेल मंत्रालय ने सामान्य ट्रेनों में एक पैसे प्रति किलोमीटर की बढोतरी की, जबकि जबकि मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों में स्लीपर क्लास में 2 पैसे प्रति किलोमीटर बेसिक किराया बढ़ाया गया है। वहीं, एसी की सभी क्लास में यह बढ़ोत्‍तरी 4 पैसे प्रति किलोमीटर की है। हालांकि रेल किराया बढ़ोत्‍तरी में लोकल और सबअर्बन ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया है। इन ट्रेनों में किराया पहले की तरह ही रहेगा।

वहीं पेट्रोलियम कंपनियों ने गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत को भी बढ़ा दिया है। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस में प्रति सिलेंडर 19 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

इसे भी पढ़ें: नए साल में मोदी सरकार ने आम आदमी को दिया डबल झटका, रेल किराए के बाद LPG सिलिंडर के दाम भी बढ़े

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Jan 2020, 9:20 AM