अयोध्या केस: विवादित जमीन की सुनवाई आखिरी दौर में, सीजेआई बोले- कल 40वां और सुनवाई का आखिरी दिन

अयोध्या के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद प रसुनवाई अब अंतिम दौर में चल रही है। सीजेआई ने आज सुनवाई के दौरान साफ संकेत दे दिए हैं कि कल यानी बुधवार को अयोध्या मामले में आखिरी सुनवाई होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 39वें दिन सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सीजेआई रंजन गगोई ने सभी पक्षकारों से स्पष्ट तौर पर कहा कि कल यानी बुधवार को इस मामले की सुनवाई का आखिरी दिन होगा। बता दें कि सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ अयोध्या मामले की सुनवाई कर ही है।

मंगलवार को सुनवाई के दौरान हिंदूपक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील के पाराशरण ने अपनी दलीलें दी। उन्होंने कहा, “किसी को भी भारत के इतिहास को तबाह करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। कोर्ट को इतिहास की गलती को ठीक करना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा, “हिंदू पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया है कि मुस्लिम कहीं और भी जाकर नमाज़ पढ़ सकते हैं, अयोध्या में 56-60 मस्जिद हैं। लेकिन ये भगवान राम का जन्मस्थान है, हम ये नहीं बदल सकते हैं।”

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान के परासरण ने कहा कि मुस्लिमों को साबित करना होगा कि जमीन पर उनका हक है। इस पर सुनवाई कर रहे जस्टिस नजीर ने पूछा परासरण से पूछा कि बिना एडवर्स पजेशन को साबित किए मालिकाना हक को साबित कर सकते हैं?


इस दौरान पाराशरण ने कहा, ‘‘सम्राट बाबर ने भारत को जीता और उसने अयोध्या यानी भगवान राम के जन्मस्थान में मस्जिद बनवाकर ऐतिहासिक भूल कर दी। ऐसा करके उसने (बाबर) खुद को सभी नियम-कानून से ऊपर रख लिया।’’ मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने पाराशरण के जवाब पर आपत्ति जताई। धवन ने उनसे पूछा- क्या आप बता सकते हैं कि अयोध्या में कितने मंदिर है?

दूसरी ओर अयोध्या में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है। दिवाली और अयोध्या केस के फैसले को देखते हुए धारा 144 लागू किया गया है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में बढ़ाई गई चौकसी, दो महीने के लिए धारा 144 लागू, अतिरिक्त सुरक्षा बल बुलाए गए

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर बाबरी मस्जिद जमीन विवाद माामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में जारी है। कोर्ट ने कहा था कि वह मामले की सुनवाई तय शेड्यूल 18 अक्टूबर से एक दिन पहले यानी 17 अक्टूबर को पूरी करेगा। लेकिन अब चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ले संकेत दे दिए हैं कि अयोध्या विवाद की सुनवाई कल तक ही जारी रहेगी। इस मामले में 17 नवंबर तक फैसला सुनाये जाने की उम्मीद है। बता दें कि इसी दिन प्रधान न्यायाधीश गोगोई सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia