बिहार में वोटों की गिनती आज, बनेगी महागठबंधन की सरकार या किसी और के सिर होगा ताज

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती आज होगी। गिनती सुबह 8 बजे शुरु होगी और उम्मीद है कि सुबह 10 बजे तक रुझान सामने आ जाएंगे कि इस बार बिहार में किसकी सरकार।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

बिहार विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती आज होगी और 10 बजते-बजते साफ होने लगेगा कि इस बार बिहार में किसकी सरकार बन रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक वोटों की गिनती का काम सुबह 8 बजे शुरु होगा। इस बार बिहार में मुख्य मुकाबला आरजेडी की अगुवाई वाले कांग्रेस और वामदलों के महागठबंधन और बीजेपी की अगुवाई वाले जेडीयू और दो दूसरे दलों के गठबंधन एनडीए के बीच रहा। इस बार एनडीए में एलजेपी शामिल नहीं थी और उसने जेडीयू के खिलाफ अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। जैसा कि अमूमन होता है, दोनों ही गठबंधन अपनी-अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों ने बिहार में इस बार महागठबंधन की सरकार बनने के संकेत दिए हैं।

बिहार में वोटों की गिनती आज, बनेगी महागठबंधन की सरकार या किसी और के सिर होगा ताज

एगिजट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो इस बार तेजस्वी यादव सबसे युवा मुख्यमंत्री के रूप में बिहार की कमान संभालेंगे। इससे पहले सिर्फ 32 साल की उम्र में किसी राज्य में कोई मुख्यमंत्री नहीं हुआ है।

सबसे पहले एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो अलग-अलग एजेंसियों ने बिहार के लिए अलग-अलग गठबंधन के लिए नतीजों का ऐलान किया है। लेकिन एक बात सभी एग्जिट पोल में समान है, वह है महागठबंधन की जीत। न्यूज 18 के लिए किए गए टुडेज़ चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को 180 सीटें मिलने की संभावना है जबकि एनडीए के खाते में मात्र 55 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है।


इंडिया टुडे के लिए एक्सिस माइ इंडिया के सर्वे में महागठबंधन को 139 से 161 सीटें तक मिलने की संभावना जताई गई है, वहीं एनडीए का आंकड़ा 69 से 91 तक जा सकता है। इसके अलावा एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक महागठबंधन के खाते मेें 108 से 131 सीटों की संभावना है, वहीं एनडीए को 104 से 128 तक सीटें मिल सकती हैं।

रिपब्लिक- जन की बात के सर्वे में महागठबंधन के लिए 118 से 138 सीटों का अनुमान लगाया गया है जबकि एनडीए के खाते में 91 से 117 सीटें जाती दिखाई गई हैं। इसके अलावा टाइम्स नाउ- सी वोटर ने महागठबंधन के खाते में 120 और एनडीए के खाते में 116 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरु होगी, इसके लिए बिहार के 38 जिलों में अलग-अलग जगहों पर 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर बने 414 हॉल में वोटों की गिनती की जाएगी। जिलों में विधानसभा सीटों की संख्या के आधार पर कुछ जिलों में तीन, कुछ में दो और कुछ में एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। हालांकि मतगणना दोपहर बाद तक पूरी होने की संभावना है लेकिन 10 बजते-बजते रुझान सामने आ जाएंगे जिससे संकेत मिलेंगे कि बिहार में किसकी सरकार बनने जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia