BJP सांसद वरुण गांधी बोले- वायुसेना के इस ‘उड़ते ताबूत’ ने ली 200 से अधिक पायलट की जान, आखिर मिग-21 की विदाई कब?

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने कहा कि कुछ वर्षों से MiG-21 लगातार हादसों का शिकार हो रहा है। यह अकेला लगभग 200 पायलटों की जान ले चुका है। आखिर यह ‘उड़ता ताबूत’ कब हमारे बेड़े से हटेगा?

फोटो: @varungandhi80
फोटो: @varungandhi80
user

नवजीवन डेस्क

गुरुवार को वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान के बाड़मेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में 2 पायलट की जान चली गई। इस घटना को लेकर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने चिंता जाहिर की है और सरकार से सवाल पूछा है।

उन्होंने ट्वीट करके कहा, "कल बाड़मेर में हुई घटना से पूरा देश स्तब्ध व शोकाकुल है! कुछ वर्षों से MiG-21 लगातार हादसों का शिकार हो रहा है। यह अकेला लगभग 200 पायलटों की जान ले चुका है। आखिर यह ‘उड़ता ताबूत’ कब हमारे बेड़े से हटेगा? देश की संसद को सोचना होगा, क्या हम अपने बच्चों को यह विमान उड़ाने देंगे?

अब तक 200 से अधिक बहादुर पायलट की हो चुकी है मौत

गौरतलब है कि ऐसे हादसे पहली बार नहीं हुए हैं, लेकिन फिर भी वायुसेना इस प्लेन के बोझ को अपने कंधों पर ढो रही है। खबरों के मुताबिक, साल 2021 में ही इस प्लेन से 5 हादसे हुए थे। मीडिया में आंकड़ों के मुताबिक पिछले 6 दशकों में मिग-21 से जुड़ी 400 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें 200 से अधिक बहादुर पायलट मौत के आगोश में जा चुके हैं। भारतीय वायुसेना ने इसे पहली बार साल 1962 में अपने बेड़े में शामिल किया था।


मिग-21 को दर्जनों बार किया जा चुका है अपग्रेड

बता दें, वायुसेना में शामिल होने के बाद से मिग-21 को दर्जनों बार अपग्रेड किया जा चुका है। इसके बाद भी इंजन में सुधार नहीं किया जा सका। 2014 में तत्कालीन भारतीय वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने इस लड़ाकू विमान को लेकर यहां तक कहा था कि पुराने विमानों को हटाने में जितनी देरी होगी सुरक्षा की दृष्टि से खतरा उतना ही बढ़ता जाएगा।

मिग 21 दुनिया का एकलौता विमान है जिसका इस्तेमाल करीब 60 देशों ने किया। यह विमान दुनिया में सबसे ज्यादा 11496 यूनिट्स बनाए गए। छह दशक से भी ज्यादा समय से लड़ाकू विमान मिग-21 भारत की सेवा कर रहा है। सबसे ज्यादा हादसे इसी विमान से हुए हैं और यही कारण है कि भारतीय वायुसेना के इस विमान को उड़ता ताबूत कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के बाड़मेर में विमान हादसा, वायुसेना का मिग-21 हुआ क्रैश, दो पायलट की मौत

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia