Budget 2023: चुनावी राज्य कर्नाटक के लिए फंड की घोषणा, सूखा ग्रस्त क्षेत्रों के लिए 5300 करोड़ रुपये देने का ऐलान

2023 में 9 राज्यों में चुनाव होने हैं, ऐसे में उम्मीद लगाई गई थी कि चुनावी राज्यों के लिए इस बजट में वित्त मंंत्री कुछ बड़े ऐलान कर सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में देश का आम बजट पेश कर रही है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी पूर्णकालिक बजट है। आपको बता दें, 2023 यानी इसी साद देश के 9 बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है, अगर जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव कराए जाते हैं तो ये संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। वहीं 2024 में लोकसभा चुनाव भी हैं। ऐसे में उम्मीद लगाई गई थी कि चुनावी राज्यों के लिए इस बजट में कुछ खास हो सकता है।

सरकार अपना खजाना चुनावी राज्यों के लिए खोल रही है। फिलहाल बजट भाषण जारी है। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने चुनावी राज्य कर्नाटक को 5300 करोड़ का फंड देने का ऐलान किया है। आपको बता दें, ये 5300 करोड़ रुपये का फंड ऊपरी भद्र सिंचाई परियोजना या सूखा ग्रस्त क्षेत्रों के लिए होगा। वित्त मंत्री ने भाषण के दौरान कहा कि मध्य कर्नाटक के सूखाग्रस्त क्षेत्रों के लिए उनके तालाबों और टैंकों के पुनरुद्धार के लिए 5,300 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

कर्नाटक का इतना प्रतिशत इलाका सूखा प्रभावित

आपको बता दें, कर्नाटक पर भीषण सूखा का खतरा मंडरा रहा है। कर्नाटक पहले से ही देश में पानी की समस्या से जूझ रहे राज्यों में से एक है। राज्य का करीब 61 प्रतिशत इलाका सूखा प्रभावित क्षेत्र में आता है। राज्य की जल नीति 2022 में आगाह किया गया था कि आने वाले वक्त में बारिश में कमी के कारण राज्य में सूखा प्रभावित क्षेत्र बढ़ेंगे, जो गंभीर चिंता का विषय है। कर्नाटक पिछले दो दशक में 15 वर्षों से अधिक समय तक सूखे से ग्रस्त रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia