CBSE का बड़ा फैसला, 9वीं और 11वीं में फेल हुए छात्रों को दिया पास होने का एक और मौका

सीबीएसई के मुताबिक बड़ी संख्या में फेल बच्चों के अभिभावकों की शिकायतें उनके पास पहुंच रही थीं। जिसके बाद अब स्कूल ऐसे बच्चों से संपर्क करेंगे, जो 9वीं और 11वीं में फेल हो चुके हैं। उसके बाद उनका ऑनलाइन, ऑफलाइन या इनोवेटिक टेस्ट में से एक टेस्ट होगा, ताकी फेल बच्चों को पास किया जाएगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। जिस वजह से बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी घरों में कैद हैं। ऐसे में उन छात्रों पर डिप्रेशन का खतरा मंडरा रहा है, जो इस साल फेल हो गए थे। ऐसे छात्रों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय और सीबीएसई ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब 9वीं और 11वीं में फेल बच्चों को दोबारा मौका दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें स्कूल आधारित टेस्ट की सुविधा दी जाएगी, ताकी वो पास हो सकें।

इसे भी पढ़ें- कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3967 नए केस, 100 की मौत, कुल संक्रमित 82 हजार के करीब, अब तक 2649 मौतें

CBSE ने क्या कहा ?

सीबीएसई के मुताबिक बड़ी संख्या में फेल बच्चों के अभिभावकों की शिकायतें उनके पास पहुंच रही थीं। जिसके बाद अब स्कूल ऐसे बच्चों से संपर्क करेंगे, जो 9वीं और 11वीं में फेल हो चुके हैं। उसके बाद उनका ऑनलाइन, ऑफलाइन या इनोवेटिक टेस्ट में से एक टेस्ट होगा, ताकी फेल बच्चों को पास किया जाएगा। इसमें उन्हीं बच्चों को मौका मिलेगा, जिनकी परीक्षाएं पूरी हो गई हैं या रिजल्ट आ गए हैं। सीबीएसई ने गुरुवार को इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक कोरोना से उपजे हालातों को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय और बोर्ड ने ये फैसला लिया है। ये फैसला सिर्फ इसी शैक्षणिक वर्ष के लिए लागू होगा।

अगस्त में रिजल्ट आने की उम्मीद

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से 25 मार्च से देश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। ऐसे में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कुछ बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया था। सीबीएसई के मुताबिक एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच बची हुई परीक्षाएं करवाई जाएंगी। वहीं जो परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं, उनकी कॉपियों को जांचने का काम शुरू हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि अगस्त में सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट आ जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में भूख से जंग, बिहार के कटिहार रेलवे स्टेशन पर बिस्किट की छीनाझपटी, वीडियो वायरल

लोकप्रिय
next