चिदंबरम का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों को पूरे देश में कई हजार बाजारों की जरूरत है, न कि सिर्फ एक की

पी चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने फार्म बिलों का बचाव करते हुए विज्ञापन जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि 85 फीसदी किसान छोटे किसान हैं। अगर उन्हें धान या गेहूं के कुछ बैग बेचने हैं, तो उन्हें पूरे देश में कई हजार बाजारों की जरूरत है, एक ही बाजार की नहीं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कृषि से जुड़े विधेयकों को लेकर केंद्र द्वारा जारी विज्ञापन पर चुटकी लेते हुए, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने मंगलवार को कहा कि किसानों को पूरे देश में कई हजार बाजारों की जरूरत है, न कि केवल एक की। अखबार में छपे विज्ञापन में कहा गया है: वन नेशन, वन मार्केट, किसानों को देगा आजादी।

इस पर टिप्पणी करते हुए, चिदंबरम ने ट्वीट किया, सरकार ने फार्म बिलों का बचाव करते हुए विज्ञापन जारी किए हैं। विज्ञापन में एक पंक्ति कहती है कि 'वन नेशन वन मार्केट' किसानों को स्वतंत्रता देगा।

85 फीसदी किसान छोटे किसान हैं जिनके पास बेचने के लिए बहुत कम सरप्लस हैं। अगर उन्हें धान या गेहूं के कुछ बैग बेचने हैं, तो उन्हें पूरे देश में कई हजार बाजारों की जरूरत है, एक ही बाजार की नहीं।


उन्होंने आगे कहा, बड़े गांवों और छोटे शहरों में हजारों किसानों के लिए बाजार बनाने को लेकर ये विधेयक क्या कहते हैं? हजारों बाजार किसानों को आजादी देंगे।

पूर्व वित्त मंत्री ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने के सरकार के इरादे पर सवाल उठाया और कहा, उन बिलों में कोई धारा क्यों नहीं है जो यह कहे कि उस उत्पाद के लिए 'कीमत एमएसपी से कम नहीं होगी?

इसे भी पढ़ें: किसान बिल: विपक्ष का बड़ा फैसला, सरकार के सामने रखीं 3 मांगें, पूरी नहीं होने तक संसद सत्र के बहिष्कार का ऐलान

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia