‘CM नीतीश प्रवासी मजदूरों की नहीं ले रहे सुध, सूखा भात खाकर काट रहे दिन, प्रत्येक मजदूरों को मिले 10 हजार’

बिहार युवा कांग्रेस ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखकर कहा कि प्रत्येक प्रवासी मजदूर को तत्काल 10 हजार रुपये देने की मांग की है। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार पर प्रवासी मजदूरों को लेकर सुध नहीं लेने का भी आरोप लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

बिहार युवा कांग्रेस ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखकर जहां कोरोना काल के दौरान मुख्यमंत्री आवास से नहीं निकलने को लेकर कटाक्ष किया है वहीं प्रत्येक प्रवासी मजदूरों को तत्काल 10 हजार रुपये देने की मांग भी की है।

बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने नीतीश कुमार को लिखे पत्र में कहा कि काफी दिनों से आप अपने मुख्यमंत्री आवास के बाहर नहीं निकले हैं। पत्र में कांग्रेसी नेता ने कटाक्ष करते हुए कहा, “आपकी बैठकों की कई तस्वीरें और चुनिंदा क्वारंटीन सेंटर के लोगों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत जरूर सार्वजनिक की गई लेकिन उन क्वारंटीन सेंटर की आपके द्वारा सुधि नहीं ली गई, जिस क्वारंटीन सेंटर में विषैला सांप निकला था।”


पूर्व युवा कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में यह भी कहा कि उन क्वारंटीन सेंटर के लोगों की भी मुख्यमंत्री द्वारा सुधि नहीं ली गई जिसमें सूखा भात खाकर लोग दिन काट रहे। पत्र में आगे लिखा गया, “गया के क्वारंटीन सेंटर में एक युवक ने आत्महत्या कर ली। बिहार के क्वारंटीन सेंटर की कहानी तो यहां तक चली की खाने में बिच्छु तक पाया गया। क्या मुख्यमंत्री जी ऐसे क्वारंटीन सेंटर के लोग खुद को अभागा नहीं मानेंगे?”

पत्र में सवालिया लहजे में कहा गया है कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक 25-30 लाख से अधिक श्रमिक बाहरी राज्यों से वापस बिहार आये हैं, जबकि अभी तक राज्य में कोरोना की जांच एक लाख लोगों की भी नहीं हुई है। जब जांच ही नहीं हुई है, तो कोरोना फैलाने का आरोप इन प्रवासी मजूदरों पर क्यों लगाया जा रहा है?

ललन कुमार ने पत्र में मांग करते हुए लिखा, “बाहर से आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को और राज्य के सभी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के बैंक खाते में 10 हजार रुपये तत्काल भेजे जाएं और जब तक इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार नहीं मिलता, तब तक उन्हें पेंशन या भत्ता के तौर पर प्रतिमाह 2500 रुपये दिया जाए।” उन्होंने कहा कि आखिर यही मजदूर राष्ट्र निर्माता हैं। दुर्भाग्य है कि ये आज पिछली पंक्ति में खड़े हैं।

इसे भी पढ़ें: वीडियो: कोरोना मैय्या की जय! बिहार, झारखंड और यूपी में महिलाओं ने की पूजा, जानें 9 लड्‌डू और लौंग का कनेक्शन!

बन गई कोरोना वैक्सीन? अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा, 20 लाख डोज तैयार

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia