गुजरात चुनाव: '300 यूनिट बिजली फ्री, 500 रुपये में LPG से लेकर किसानों के कर्ज माफी तक' कांग्रेस ने किए ये 8 वादे

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज औपचारिक ऐलान हो गया है। इस कड़ी में कांग्रेस ने गुजरात की जनता से 8 वादे किए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के बाद आज गुजरात चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होंगे। वहीं हिमाचल चुनाव के साथ ही आठ दिसंबर को गुजरात चुनाव के नतीजे जारी होंगे। वहीं पहले चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 14 नवंबर रखी गई है। वहीं दूसरे चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी।

इस बीच सभी पार्टियां अपने अपने स्तर पर चुनाव की तैयाारियों में लगी हुई हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस भी चुनाव के मद्देनजर ऐड़ी चोटी का दम लगा रही है। कांग्रेस ने गुजरात की जनता से चुनाव जीतने पर 8 वादों को पूरा करने की बात कही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुजरात चुनाव को लेकर गुरुवार को 8 वादे जनता के सामने पेश किए।

इसे भी पढ़ें- गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होंगे मतदान, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

कांग्रेस अध्यक्ष ने सबसे पहले 300 यूनिट फ्री बिजली का वादा किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 7 करोड़ गुजराती बहन-भाई परिवर्तन के लिए केवल कांग्रेस को विकल्प मानते हैं। उन्होंने बताया कि 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर, 300 यूनिट तक बिजली फ्री और 10 लाख रुपए तक का इलाज व दवाइयां मुफ्त होंगी।

इसके अलावा खड़गे ने आगे कहा कि किसानों का 3 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम बंद और 300 रुपए बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। इसके साथ ही तीन हजार सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल होंगे। इसके साथ ही को-ऑपरेटिव सोसायटी में दूध पर 5 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी मिलेगी। वहीं कोरोना से जान गंवाने वाले तीन लाख लोगों के परिवार को 4 लाख रुपए मुआवजा मिलेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या क्या वादे किए?

  1. ₹500 में LPG सिलेंडर

  2. 300 यूनिट तक बिजली फ्री

  3. ₹10 लाख तक का इलाज व दवाइयां मुफ्त

  4. किसानों का ₹3 लाख तक कर्ज माफ

  5. सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम बंद और ₹300 बेरोजगारी भत्ता

  6. 3 हजार सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल

  7. को-ऑपरेटिव सोसायटी में दूध पर ₹5/लीटर सब्सिडी

  8. कोरोना से जान गंवाने वाले 3 लाख लोगों के परिवार को ₹4 लाख मुआवजा

दो चरणों में होंगे गुजरात विधानसभा के चुनाव

आपको बता दें कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव को लेकर निवार्चन आयोग ने भी तारीखों का औपचारिक ऐलान कर दिया है। अब राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों के ऐलान का इंतजार है। राज्य में दो चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव अयोग के मुताबिक, एक और 5 दिसंबर को मतदान होने हैं। वहीं, 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात चुनाव में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता हैं। कुल पोलिंग स्टेशन की संख्या 51 हजार से ज्यादा है। 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

इसके अलावा 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी। इस बार शिपिंग कंटेनर भी पोल बूथ के रूप में यूज होंगे।गुजरात चुनाव में दिव्यागों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि गुजरात चुनाव में दिव्यागों के लिए 182 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */