Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस ने जारी किया 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो, जानें क्या है इसकी खासियत

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस 14 जनवरी से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रही है। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने राहुल गांधी के नेतृत्व में निकलने जा रही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो जारी कर दिया है। इस लोगो के दो हिस्से हैं जिस पर लिखा है "भारत जोड़ो न्याय यात्रा, न्याय का हक मिलने तक"।

आपको बता दें, इससे एक हिस्से में 'भारत जोड़ो नया यात्रा' लिखा गया है जो तिरंगा के रंग से सजाया गया है। जबकि दूसरे हिस्से में नीले रंग में 'न्याय का हक' और काले कलर में 'मिलने तक' लिखा गया है। लोगो की लॉन्चिंग के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश और महासचिव के सी वेणुगोपाल मौजूद रहे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस दौरान कहा कि ये यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी। राहुल गांधी जी के नेतृत्व में हम 14 जनवरी से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रहे हैं। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है।

खड़गे ने आगे बताया कि यात्रा मणिपुर, इंफाल से शुरू होगी और नागालैंड, आसाम, अरुणचाल होते हुए ये देश के 15 राज्यों से गुजरेगी और अंत में मुंबई में पहुंचेंगे। 110 जिलों से होते हुए यह यात्रा 100 लोकसभा सीटें और 337 विधानसभा सीटें कवर करेगी। करीब 6700 किमी दूरी तय करके यह यात्रा मुंबई में खत्म होगी।

खड़गे ने कहा कि इस यात्रा की शुरुआत हिंसा से प्रभावित मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी। इस मार्च का कुल रूट 6700 किलोमीटर लंबा होगा। यह 66 दिनों का सफर होगा और हर दिन दो बार राहुल गांधी का संबोधन होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के माध्यम से हम जनता से जुड़े मुद्दों पर बात करेंगे। हम महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे, मजदूरों की बुरी हालत,अमीर-गरीब के बीच में बढ़ती खाई और जातिगत जनगणना से जुड़े मुद्दों पर जन जागरण करेंगे। यात्रा के दौरान राहुल जी समाज के विभिन्न वर्गो से, संगठनों से बात करेंगे और उनकी समस्याओं के समाधानों पर विचार-विमर्श करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का मंच NGOs, पत्रकारों, किसान, छोटे व्यापारी, दलित-पिछड़े वर्ग, आदिवासियों और बौद्धिक वर्ग को जोड़ने का भी है। यह यात्रा केवल अपनी बात जनता तक पहुंचाने का नहीं बल्कि जनता की आवाज और उनकी समस्याओं को सुनने का भी मंच है।

उन्होंने आगे कहा कि हमने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' से जुड़ने के लिए INDIA गठबंधन के नेताओं, विभिन्न राज्यों में कांग्रेस के मित्र दलों और सिविल सोसाइटी को आमंत्रित किया है। यात्रा के दौरान उन सभी लोगों स भेंट होगी और विचार-विमर्श किया जाएगा। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए खड़गे ने कहा कि BJP सरकार खुलेआम ED, CBI, IT का इस्तेमाल कर विपक्ष को डराने-धमकाने का काम कर रही है। यह लोग जब विपक्ष के लोगों को पकड़ते हैं, तो उनके ऊपर कोई भी केस थोप देते हैं । लेकिन जैसे ही वह आदमी BJP में शामिल होता है, उसकी छवि साफ हो जाती है। आखिर ये कहां का न्याय है?


पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर में दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी और घटती रही। पर रात दिन मोदी जी कभी समंदर में जाकर या स्वीमींग करने का फोटो सेशन करते हैं, तो कभी कंस्ट्रक्शन हो रहा है मंदिरों का, वहां पर जाकर फोटो निकाल लेते हैं, कभी केरल में निकाल लेते हैं तो कभी मुंबई में जाकर निकाल लेते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा PM मोदी हर जगह जाकर नए-नए अपने वस्त्र पहनकर फोटो खिंचाते हैं। ये महापुरुष मणिपुर क्यों नहीं गए जहां लोग मर रहे हैं। जहां महिलाओं को रेप किया जा रहा है, जहां लोग ठंड में मर रहे हैं। वहां उनका हालचाल पूछने के लिए नहीं जा रहे हैं, क्यों नहीं जा रहे हैं? क्या वो देश का हिस्सा नहीं है? आप लक्ष्यदीप जाकर पानी में ठहरते हो, क्या आप मणिपुर जाकर लोगों को समझा नहीं सकते?'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;