मिनिमम इनकम गारंटी: पी चिदंबरम ने कहा गरीबों की बदलेगी जिंदगी, घोषणा पत्र में देंगे संसाधन जुटाने की जानकारी

कांग्रेस ने सत्ता में आने पर गरीबों के लिए मिनिमम इनकम गारंटी का वादा किया है। इस घोषणा के साथ ही चर्चा शुरु हो गई है कि आखिर इसके लिए संसाधन कहां से आएंगे। इसका जवाब कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के प्रमुख सदस्य पी चिदंबरम ने दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

“अगर देश के लाखों-करोड़ों बहन-भाई गरीबी के अभिशाप में जी रहे हैं तो नए भारत का निर्माण नहीं हो सकता। अगर 2019 में सत्ता में आए तो कांग्रेस पार्टी हर गरीब को भूख और गरीबी से उबारने के लिए मिनिमम इनकम गारंटी देगी। हमारा यह नजरिया है और हमारा वादा है।“ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार शाम यह ऐलान कर ऐन लोकसभा चुनाव के मौके पर देश की राजनीतिक में हलचल मचा दी।

उन्होंने छत्तीसगढ़ में एक किसान रैली में इस ऐतिहासिक घोषणा को करते हुए कहा कि यह योजना गरीबों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी। राहुल गांधी की इस घोषणा के बाद पूरे देश में यह चर्चा शुरु हो गई कि आखिर इसका खाका क्या होगा। इसका जवाब दिया पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के प्रमुख सदस्य पी चिदंबरम ने। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस अपने चुनावी घोषणा-पत्र में यह ब्योरा देगी कि कैसे वह इस योजना को लागू करेगी, जो कि गरीबों की जिंदगी बदलने वाला होगा। उन्होंने कहा कि भारत के गरीबों का इस देश के संसाधन पर सबसे पहला अधिकार है और पार्टी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की योजना को पूरा करने के लिए संसाधन तलाशेगी।

चिदंबरम ने ट्वीट किया, "छत्तीसगढ़ की किसान रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की घोषणा ऐतिहासिक है और यह गरीबों की जिंदगियों को बदलने वाला होगा।" उन्होंने कहा, "पिछले दो वर्षो में सार्वभौमिक न्यूनतम आय(यूबीआई) के सिद्धांत पर बड़े पैमाने पर चर्चा की गई। अब समय आ गया है कि हमारे हालात और जरूरत के हिसाब से इस सिद्धांत को अपनाया जाए।"

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने किया मिनिमम इनकम गारंटी का ऐलान: आखिर क्या होती है मिनिमम इनकम गारंटी, समझे यहां

चिदंबरम ने कहा, "वर्ष 2004 से 2014 के बीच करीब 14 करोड़ लोगों को गरीबी के चंगुल से निकाला गया, जब यूपीए सरकार सत्ता में थी।"

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का ऐतिहासिक ऐलान, चुनाव जीतने के बाद हर गरीब को न्यूनतम इनकम की गारंटी का वादा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Jan 2019, 12:01 AM