फिर लौट रहा है कोरोना? दिल्ली में बढ़ने लगे मरीज, लगातार दूसरे दिन भी एक की मौत, संक्रमण दर बढ़ी

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड के 10 नए मामले सामने आए, जबकि पिछले दिन पांच मामले सामने आए थे। इस बीच, एक और मौत हुई। यह जानकारी सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन में दी गई।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

चीन में कोरोना के महाविस्फोट को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट पर है। आज दोपहर 3 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे। वहीं देश की राजधानी में कोरोना से एक और मरीज की मौत हुई है।

दिल्ली में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में कोविड के 10 नए मामले सामने आए, जबकि पिछले दिन पांच मामले सामने आए थे। इस बीच, एक और मौत हुई। यह जानकारी सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन में दी गई। इस समय राजधानी शहर की कोविड पॉजिटिविटी दर 0.41 प्रतिशत बताई गई है। सक्रिय मामलों की संख्या 32 है, जिनमें से 18 मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है।

पिछले 24 घंटों में चार रोगियों के ठीक होने के साथ ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,80,559 हो गई है, जबकि दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 20,07,112 है और शहर में मरने वालों की संख्या 26,521 है। कोविड कंटेनमेंट जोन की संख्या 4 है।


पिछले 24 घंटों में कुल 2,421 नए टेस्ट किए गए - 1,299 आरटी-पीसीआर और 1,122 रैपिड एंटीजन। अब तक कुल 4,05,72,462 टेस्ट किए गए। इस बीच 686 टीके लगाए गए, निनमें 38 पहली खुराक, 147 दूसरी खुराक और 501 एहतियाती खुराक दी गई। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, अब तक कुल 3,73,47,083 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।

कोरोना को देखते हुए दिल्ली एम्स में कर्मचारियों को निर्देश

एम्स ने अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने का आदेश जारी किया। सभी को कार्यस्थल पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और एक जगह पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के इकट्ठे होने से बचने के निर्देश दिए हैं।


चीन में कहर बरपा रहा है कोरोना का नया वेरिएंट

गौरतलब है कि चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में कहर बरपा रहे कोरोना का साया भारत पर भी मंडराने लगा है। कोरोना के ओमिक्रॉन सब बेरिएंट BF.7 के मामले देश में सामने आ गए हैं। बता दें, चीन में कोरोना के नये वेरिएंट बीएफ 7 ने भारी तबाही मचा रखी है। कोरोना से मरने वालों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर संक्रमण के मामलों से अस्पताल में जगह की कमी हो गयी है। चीन सहित कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से डब्ल्यूएचओ भी चिंतित है। महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की खबरों को लेकर बेहद चिंतित हैं, क्योंकि देश ने अपनी ‘शून्य कोविड’ नीति को मोटे तौर पर छोड़ दिया है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia