यूपी में फिर से डराने लगा कोरोना! इन जिलों में तेजी से बढ़ रहे मामले, अगर नहीं हुए सचेत तो होगा ‘कोरोना विस्फोट’

उत्तर प्रदेश में सक्रिय कोविड -19 का आंकड़ा 91 नए मामलों के साथ 500 का आंकड़ा पार कर गया है। नए मामलों में लखनऊ में 13, गौतम बुद्ध नगर में 10, गाजियाबाद में 15 और ललितपुर में 20 शामिल हैं। जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या 20 थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए मामले मिलने का सिलसिला जारी है। इससे लोगों को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सक्रिय कोविड -19 का आंकड़ा 91 नए मामलों के साथ 500 का आंकड़ा पार कर गया है। नए मामलों में लखनऊ में 13, गौतम बुद्ध नगर में 10, गाजियाबाद में 15 और ललितपुर में 20 शामिल हैं। जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या 20 थी।

राज्य की राजधानी में चिनहट, एनके रोड और सरोजनी नगर में दो-दो मामले दर्ज किए गए। आलमबाग, अलीगंज, कैसरबाग, इंदिरा नगर, मोहनलालगंज, चौक और टुडियागंज में एक-एक मामला देखा गया।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी ने कहा कि लखनऊ में चार और मरीजों के स्वस्थ होने की घोषणा के बाद शहर में सक्रिय मामलों की संख्या 59 हो गई है।

राज्य के निगरानी अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने कहा, कोविड के अधिकांश मरीज होम आइसोलेशन में हैं। कुछ अन्य बीमारियों के इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराए गए कुछ लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।


इस बीच नोएडा में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के लिए ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट एक्सबीबी 1 जिम्मेदार बताया गया है। रिपोर्ट से पता चला है कि नोएडा में अधिकांश मरीजों में ये सब वैरिएंट ही है।

डॉक्टरों के मुताबिक ये नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैमिली का है। ये हमारी इम्यूनिटी को तोड़ सकता है और हमें आसानी से संक्रमित कर सकता है। ये म्यूटेशन भी कर सकता है। हालांकि यह घातक कम है। इसलिए लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।

इसके अलावा रिपोर्ट से पता चला है कि नोएडा में एक्सबीबी 1.5, एक्सबीबी 2.3 सब वैरिएंट केमरीज भी हैं। यहां एक्सबीबी 1 सब वैरिएंट ने तेजी से संक्रमण को फैलाया है। इसकी रफ्तार पहले से 104 गुना तेज है। यदि सावधानी नहीं बरती गई तो ये कोरोना की नई लहर का रूप ले सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;