कोरोना बरपाने लगा कहर! आज से देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल, 3 राज्यों में मास्क की वापसी, नई गाइडलाइंस जारी

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको लेकर देशभर के अस्पतालों में आज और कल मॉक ड्रिल किया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज से दो दिन तक देशभर के अस्पतालों में मॉल ड्रिल की जाएगी। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पताल शामिल होंगे।  

7 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ महामारी के प्रबंधन के पूरे स्पेक्ट्रम की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक में कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने मॉक ड्रिल कराने का आग्रह किया था। मॉक ड्रिल में आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और सभी जरूरी बातों को ध्यान में रखा जाएगा। बता दें कि हरियाणा, केरल और पुडुचेरी में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।


इससे पहले हरियाणा में एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि इसे राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए। केरल में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया है। पुडुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों,  मनोरंजन वाली जगह, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।

यूपी और दिल्ली में दिए गए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने जांच में तेजी लाने को कहा है. साथ ही इमरजेंसी में भर्ती होने से पहले मरीज का कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा. दिल्ली में भी केस बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों, पॉलीक्लीनिक को जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया है। दिल्ली में पिछले कई दिनों से हर रोज 500 से ज्यादा केस मिल रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;