हैरान करने वाला खुलासा! कोरोना वायरस के कारण नसों में जम रहा खून का थक्का, बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा

कोरोना वायरस को लेकर रोज नए खुलासे हो रहे हैं। फ्रांस में हुई एक स्टडी में कहा गया है कि कोरोना वायरस से केवल फेफड़े ही संक्रमित नहीं हो रहे हैं बल्कि इसकी वजह से शरीर के अन्य अंगों की नसों में खून के थक्के जमने लगते हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है, अलग-अलग देशों के वैज्ञानिक रात-दिन वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, इस बीमारी को लेकर लगातार शोध भी जारी है, जिसके तहत हर रोज नई बात सामने आ रही है, ताजा स्टडी में कहा गया है कि कोरोना वायरस से केवल फेफड़े ही संक्रमित नहीं हो रहे हैं बल्कि इसकी वजह से शरीर के अन्य अंगों की नसों में खून के थक्के जमने लगते हैं, फ्रांस में हुई स्टडी में कहा गया है कि कोरोना के बेहद गंभीर मरीजों में देखा गया है कि उनकी नसों में खून के थक्के जम गए।

इसे भी पढ़ें- कोरोना का कहर! पिछले 24 घंटे में 22,252 नए केस, 467 लोगों की मौत, 7 लाख के पार मरीजों का आंकड़ा

स्टडी में बताया गया है कि एक अस्पताल में कोरोना के करीब 100 मरीज थे, जिनमें से 23 काफी गंभीर स्थिति में थे, इन 23 मरीजों की फेफड़ों की धमनियों में खून के थक्के जम गए थे, स्टडी में ये भी कहा गया है कि कोरोना रोगियों के प्लेटलेट्स भी कम होने लगते हैं, प्लेटलेट्स काउंट का कम होना भी कोरोना वायरस का लक्षण है। फेफड़ों से संक्रमण आगे बढ़ने पर ये शरीर के अन्य अंगों पर अटैक करता है और बॉडी के अन्य पार्ट की नसों में खून जमने लगता है, इन थक्कों का फेफड़े, हृदय, ब्रेन पर प्रभाव होता है जिसकी वजह से स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, मालूम हो कि खून के थक्के के बनने को लेकर ज्यादातर डेटा चीन के रोगियों से इकट्ठा किया गया ।


गौरतलब है कि पूरी दुनिया में इस वायरस ने कहर बरपा रखा है। दुनिया भर में इसके संक्रमितों की संख्या 1.14 करोड़ से अधिक हो गई है जबकि 5.33 लाख से ज्यादा लोग मौत के शिकार हो चुके हैं। वहीं भारत की बात करें तो इस वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 7 लाख के पार पहुंच गया है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के मामले एक बार फिर 20 हजार से ज्यादा सामने आए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 22,252 नए मामले सामने आए हैं और 467 लोगों की मौत हुई है। कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,19,665 है जिसमें 2,59,557 सक्रिय मामले, 4,39,948 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले और 20,160 मौतें शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */