सीबीआई विवाद: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आलोक वर्मा पहुंचे सीबीआई मुख्यालय, संभाला पदभार 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सीबीआई निदेशक पद पर फिर से बहाल हुए आलोक वर्मा ने बुधवार को पदभार संभाल लिया। सुप्रीम कोर्ट ने उन्‍हें छुट्टी पर भेजे जाने के सरकार के निर्णय को पलटते हुए मंगलवार को इस संबंध में मोदी सरकार के फैसले को रद्द कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आलोक वर्मा सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचे और एक बार फिर सीबीआई डायरेक्टर का पदभार संभाला। उन्‍होंने 77 दिनों बाद पदभार संभाला है। हालांकि अभी कोई नीतिगत फैसला नहीं ले पाएंगे। मंगलवार को कोर्ट ने आलोक वर्मा को बड़ी राहत देते हुए उन्हें काम पर बहाल कर दिया था। बता दें कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को झटका देते हुए आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के फैसले को रद्द कर दिया था। साथ ही उन्हें वापस सीबीआई में बहाल कर दिया था।

मंगलवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था, “सरकार को सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का कोई अधिकार नहीं है। सिर्फ सेलेक्ट कमेटी के पास ही ये अधिकार है। डीएसपीई अधिनियम के तहत उच्च शक्ति समिति एक हफ्ते के अंदर उनके मामले पर कार्रवाई करने का विचार करें। जब तक उच्च स्तरीय समिति आलोक वर्मा पर कोई फैसला नहीं ले लेता, तबतक वह कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकते हैं।”

इसे भी पढ़ें: सीबीआई विवाद पर मोदी सरकार को ‘सुप्रीम’ झटका, आलोक वर्मा की बहाली पर विपक्ष ने पीएम पर साधा निशाना

कोर्ट ने आगे कहा था, “आलोक वर्मा को हटाने का मामला सरकार को सीजेआई, पीएम और विपक्ष के नेता वाली सिलेक्ट कमेटी के पास भेजना चाहिए था।”

बता दें कि अलोक वर्मा ने मोदी सरकार द्वारा उनके अधिकार छीनने और जबरन छुट्टी पर भेजने के खिलाफ याचिका दायर की थी। सीबीआई के निदेशक आलोक कुमार वर्मा और ब्यूरो के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच छिड़ी जंग सार्वजनिक होने के बाद केंद्र सरकार ने पिछले साल 23 अक्टूबर को दोनों अधिकारियों को उनके अधिकारों से वंचित कर अवकाश पर भेजने का निर्णय किया था। दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

इसे भी पढ़ें: सीबीआई में आलोक वर्मा की वापसी: क्या सुप्रीम कोर्ट ने वर्मा के रिटायरमेंट की पटकथा लिख दी !

आलोक वर्मा की बहाली मोदी सरकार के मुंह पर तमाचा, राहुल गांधी ने कहा, राफेल जांच की वजह से हटाया गया था

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jan 2019, 12:13 PM