दिल्ली: घने कोहरे ने रोकी रफ्तार! 23 ट्रेनें चल रहीं लेट, यात्री बेहाल, ठंड ने जीना किया मुहाल

घने कोहरे के कारण दिल्ली जाने वाली 23 ट्रेनों में देरी हुई और उनमें से कुछ छह घंटे की देरी से चलीं। मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण न केवल दिल्ली बल्कि विभिन्न राज्यों में यात्रा प्रभावित हुई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर शीतलहर की चपेट में है और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा और घने कोहरे के कारण यात्रा में बाधा उत्पन्न हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शून्य विजिबिलिटी की सूचना दी। घने कोहरे के कारण दिल्ली जाने वाली 23 ट्रेनों में देरी हुई और उनमें से कुछ छह घंटे की देरी से चलीं। मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण न केवल दिल्ली बल्कि विभिन्न राज्यों में यात्रा प्रभावित हुई।

दिल्ली के निवासियों की सुबह ठंडी और धुंध भरी रही, न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है।

आईएमडी का अनुमान है कि दिन का अधिकतम तापमान लगभग 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा।इसके अतिरिक्त, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बहुत खराब' श्रेणी में बताया गया।

आनंद विहार क्षेत्र में, पीएम 2.5 का स्तर 367 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा और पीएम 10-240 यानी 'खराब' श्रेणी पर पहुंच गया।


शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

द्वारका सेक्टर 8 में भी पीएम2.5 का स्तर 310 पर था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी है, जबकि पीएम10 139 पर था, जो फिर से 'मध्यम' श्रेणी में आता है।

आगे देखते हुए, आईएमडी का अनुमान है कि आने वाले सप्ताह में अधिकतम तापमान 19-20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;