दिल्ली MCD चुनाव: मतदान के दिन 40 हजार सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात, पड़ोसी राज्य से बुलाए गए इतने हजार होमगार्ड

दिल्ली एमसीडी चुनाव में ड्यूटी के लिए पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से भी होमगार्ड के कुल 20,000 सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

4 दिसंबर को निकाय परेशानी मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी के हर नुक्कड़ पर 40 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात करेगी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक 4 दिसंबर को मतदान के दिन शहर भर में कुल 40,000 कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा, "चुनाव ड्यूटी के लिए पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से भी होमगार्ड के कुल 20,000 सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है।"

शहर भर में 13,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 3,000 बूथ 'क्रिटिकल' श्रेणी में आते हैं। लगभग 1.45 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य सशस्त्र पुलिस की कुल 108 कंपनियां भी तैनात की जाएंगी।

पुलिस की टीमें ड्रोन की मदद से हाल के साम्प्रदायिक प्रभावित इलाकों पर भी नजर रखेंगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "पुलिस ने भी हर जिले में अपनी सक्रियता बढ़ाई है और टीमों द्वारा लगातार जांच की जा रही है।"


अधिकारी ने बताया, "सभी एसीपी और एसएचओ ने सांप्रदायिक संवेदनशील क्षेत्रों के 'अमन समिति के सदस्यों' के साथ भी बैठकें कीं और उन्हें दिल्ली पुलिस की 'आंखें और कान' बनने के लिए जागरूक किया। उन्हें किसी भी संदिग्ध के संबंध में 1,090 पर रिपोर्ट करने के लिए भी कहा गया।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia