Delhi MCD Election Results: 15 साल बाद MCD से बीजेपी का सफाया, 'आप' को मिला पूर्ण बहुमत, 134 वार्डों पर दर्ज की जीत

दिल्ली एमसीडी के सभी 250 वार्डों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। आम आदमी पार्टी ने इस बार नगर निगम से भी बीजेपी का सफाया कर दिया है। आप को 134 वार्डों पर जीत मिली है, वहीं बीजेपी के खाते में महज 104 सीटें आई है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एमसीडी के सभी 250 वार्डों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। आम आदमी पार्टी ने इस बार नगर निगम में भी बीजेपी का सफाया कर दिया है। 15 साल बाद बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी है। जहां AAP ने 134 वार्डों में जीत दर्ज की है, वहीं बीजेपी के खाते में 104 सीटें आई हैं। कांग्रेस ने 9 सीटें जीती है। वहीं, निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है।

आपको बता दें, दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग हुई थी और इस चुनाव के नतीजे आज सुबह 8 बजे से आने शुरू हो गए थे। एमसीडी के चुनावी दंगल के लिए 1349 उम्मीदवार मैदान में थे।

यह दिल्ली की जीत है: केजरीवाल

एमसीडी चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह बहुत बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि यह दिल्ली की जीत है। आप दफ्तर पहुंचे अरविंद केजरीवाल काफी खुश नजर आ रहे थे और उन्होंने गाड़ी में बैठे-बैठे ही कार्यकर्ताओं का अभिवादन भी किया। वहीं आप सांसद संजय सिंह ने भी आप के प्रदर्शन पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि 15 साल पुराने कूड़ा राज को हमने समाप्त कर दिया है। इस दौरान उन्होंने आम आदमी पार्टी को बीजेपी का विकल्प भी बताया।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा, "दिल्ली MCD में आम आमदी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नेगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल जी को जिताया है।"

2017 में बीजेपी ने 181 सीटों पर जीत हासिल की थी

साल 2022 के एमसीडी चुनाव के लिए राजधानी में 13638 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस चुनाव में करीब 50 फीसदी मतदान हुआ था। जिसमें सबसे अधिक मतदान प्रतिशत वार्ड नंबर 5 बख्तावरपुर में 65.72 फीसदी और सबसे कम वार्ड नंबर 145 एंड्रयूज गंज में 33.74 फीसदी दर्ज किया गया।

साल 2017 के एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने 270 वार्डों में से 181 पर जीत हासिल की थी। आप ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड पर जीत दर्ज की थी और इस चुनाव में 53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।


गौरतलब है कि दिल्ली के तीन नगर निगमों को इस साल 2022 में केंद्र द्वारा एकीकृत किया गया था। जिससे वार्डों की संख्या घट गई थी। एमसीडी के तीनों निगमों में पहले वार्डों की कुल संख्या 272 थी लेकिन अब परसीमन होने के बाद वार्ड घटे और एमसीडी में 250 वार्डों पर चुनाव हुआ।

एमसीडी के 250 वार्डों के लिए आप और बीजेपी ने 250 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे, जबकि कांग्रेस के 247 उम्मीदवार चुनावी मैदान थे। इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 382 और अन्य राजनीतिक दलों में, बसपा ने 132 वार्डों पर, एनसीपी ने 26 पर, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 वार्ड पर चुनाव लड़ा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia