दिल्ली के 'शिक्षा मॉडल' की दुनिया में हो रही तारीफ, इसलिए केंद्र ने भेजी CBI', प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल का हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि न्यू यॉर्क टाइम्स में खबर छापने का मतलब है कि सिसोदिया को दुनिया का सबसे अच्छा शिक्षा मंत्री घोषित किया गया, लेकिन सीबीआई की एक टीम छापेमारी करने उनके आवास पर पहुंची। तो, बहुत सारी बाधाएं होंगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

दिल्ली आबकारी नीति मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर समेत 7 राज्यों में 21 जगहों पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है। इसी मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में कहा कि सभी भारतवासियों को बधाई। आपके लिए आज मैं एक बहुत अच्छी खबर लेकर आया हूं। न्यू यॉर्क टाइम्स ने मनीष सिसोदिया के शिक्षा नीति की तारीफ की है और ये हमारे लिए गर्व की बात है। लेकिन आज सीबीआई मनीष सिसोदिया के घर पर पहुंची हुई है।

दिल्ली के शिक्षा मॉडल की चर्चा दुनियाभर में: केजरीवाल

उन्होंने आगे कहा कि न्यू यॉर्क टाइम्स में खबर छापने का मतलब है कि सिसोदिया को दुनिया का सबसे अच्छा शिक्षा मंत्री घोषित किया गया, लेकिन सीबीआई की एक टीम छापेमारी करने उनके आवास पर पहुंची। तो, बहुत सारी बाधाएं होंगी।


यह पहली छापेमारी नहीं है, बाधाएं आएंगी, लेकिन काम नहीं रुकेगा: केजरीवाल

उन्होंने आगे कहा, 'यह पहली छापेमारी नहीं है। मनीष सिसोदिया पर पिछले 7 साल में कई बार छापेमारी की जा चुकी है। उनके खिलाफ कई झूठे मामले दर्ज किए गए थे। मेरे ऊपर भी, सत्येंद्र जैन पर, कैलाश गहलोत पर भी छापे मारे गए, लेकिन कुछ नहीं मिला। उन्हें अब भी कुछ नहीं मिलेगा। सीबीआई अपना काम कर रही है, डरने की जरूरत नहीं है। हमें सीबीआई को अपना काम करने देना चाहिए, उन्हें हमें परेशान करने के लिए ऊपर से आदेश है। बाधाएं आएंगी, लेकिन काम नहीं रुकेगा।'

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया नंबर

उन्होंने आगे कहा कि हमें देश को नंबर वन बनाना है लेकिन अड़चन बहुत आएगी, देश के 130 करोड़ लोगों को साथ आना है। केजरीवाल ने कहा कि मैं आज एक नंबर जारी कर रहा हूं। 9510001000, ये मिस्ड कॉल नंबर है जो लोग देश को नंबर वन देखना चाहते हैं इस नंबर पर मिस कॉल करो। सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र को इस मिशन में शामिल होना चाहिए।


सीबीआई का स्वागत है, पूरा सहयोग करेंगे: केजरीवाल

प्रेस कांफ्रेंस के पहले केजरीवाल ने कहा कि था कि, “जिस दिन अमेरिका के सबसे बड़े अखबार NYT के फ्रंट पेज पर दिल्ली शिक्षा मॉडल की तारीफ और मनीष सिसोदिया की तस्वीर छपी, उसी दिन मनीष के घर केंद्र ने सीबीआई भेजी। सीबीआई का स्वागत है। पूरा सहयोग करेंगे।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के डिप्टी CM के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले- अमेरिका के अखबार में हमारे शिक्षा मॉडल की हुई तारीफ, केंद्र ने CBI भेजी

मनीष सिसोदिया पर आरोप क्या है?

अब सवाल यह है कि दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया पर आरोप क्या है? आखिर क्यों सीबीआई की टीम ने सिसोदिया के घर पर छापा मारा है? पिछले महीने उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। सिसोदिया के पास आबकारी विभाग की जिम्मेदारी भी है। उनपर नई आबकारी नीति में भ्रष्टाचार का आरोप है।

सिसोदिया पर आरोप है कि उन्होंने नीति में नियमों की अनदेखी कर टेंडर दिए। आरोप है कि केजरीवाल सरकार ने शराब ठेकेदारों को अनुचित तरीके से मुनाफा पहुंचाया। शराब के लाइसेंस देने में नियमों की अनदेखी की गई। इसके अलावा टेंडर देने के बाद शराब ठेकेदारों के 144 करोड़ रुपए माफ किए गए।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर CBI का छापा, जानें सिसोदिया पर आरोप क्या है?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia