सोमवार से शुरू होगी घरेलू उड़ान सेवा, लेकिन क्वारंटाइन को लेकर फंसा पेंच! जानें 8 राज्यों ने क्या कहा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन) ने 25 मई से घरेलू उड़ाने शुरू करने का फैसला लिया है। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड समेत 8 राज्यों ने कहा है कि राज्य में लैंड करने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन होना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लॉकडाउन के बावजूद देश में मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं लॉकडाउन के बीच कल यानी सोमवार से देश में फिर से सभी घरेलू उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। इसके लिए दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर तैयारी पूरी हो चुकी है और एयरपोर्ट को सैनिटाइजेशन का काम जारी है। इस महामारी के खतरे को देखते हुए टर्मिनल-3 पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने की तैयारी चल रही है। बता दें कि टर्मिनल-3 से ही उड़ानें संचालित होंगी। लेकिन इस बीच महाराष्ट्र ने उड़ानों के लिए अनुमति नहीं दी है।

कोरोना संक्रमण से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने उड़ानों के लिए अनुमति नहीं दी है। महाराष्ट्र का कहना है वह 25 मई से विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती। महाराष्ट्र ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन 31 मई तक प्रभावी है, जिसके कारण नियमों में बदलाव नहीं किया जा सकता। इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि वह केंद्र से कोलकाता और बागडोगरा हवाईअड्डों पर कुछ दिनों के लिए घरेलू उड़ान सेवाएं रोकने के लिए केंद्र से अनुरोध करेंगी।


लेकिन जिन राज्यों ने उड़ानों पर कोई आपत्ति नहीं जताई है। उन्होंने यात्रियों को लेकर साफ संदेश दिया है कि उन्हें क्वारंटीन में रहना होगा। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य में किसी भी माध्यम से आने वाले लोगों को 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा। वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि विमान यात्रियों को 14 दिआदेन क्वारंटीन में रहने ही होगा।

गोवा सरकार की योजना सभी विमान यात्रियों की एंटीबॉडी जांच कराने की है। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली से आने वाले यात्रियों को 7 दिनों के लिए सरकारी क्वारंटीन रहना होगा और उसके बाद 7 दिन होम क्वारंटीन में रहना होगा।


यही हाल केरल, असम, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश का भी है। इन राज्यों ने विमान यात्रियों को 14 दिन क्वारंटीन में रहने का आदेश जारी किया है। उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि विमान यात्रियों को 10 दिन के लिए सरकारी केंद्र या होटल में क्वारंटीन होना होगा। वही अंडमान-निकोबार ने कहा राज्य प्रशासन ने भी यहां आने वाले सभी विमान यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में जाना होगा।

गौरतलब है कि एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने इससे पहले कहा था कि विमान में बीच की सीटों को खाली नहीं छोड़ा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा था कि प्लेन में सफर करने वाले लोगों को यात्रा के बाद 14 दिन क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 6767 नए केस, 147 मौतें, कुल संक्रमित 131868, अब तक 3867 की गई जान

विशेष: मजरूह सुल्तानपुरी, जिन्होंने आजाद कलम की हिफाजत के लिए जेल जाना मंजूर किया, झुकना नहीं

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 May 2020, 1:02 PM