आर्थिक मंदी: नहीं काम आया ‘निर्मला डोज’, मारुति की बिक्री में अब सितंबर के महीने में 27 फीसदी की गिरावट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सितंबर महीने में बिक्री 24.4 प्रतिशत घटकर 1,22,640 वाहन रह गई। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में 1,62,290 वाहन बेचे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मोदी सरकार लगातार हाथ पैर मार रही है। पिछले महीने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक के बाद एक कई प्रेस कांफ्रेंस कर अर्थव्यवस्था को डोज दी, लेकिन हालात यह है कि सुधरने के नाम नहीं ले रहे हैं।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सितंबर महीने में बिक्री 24.4 प्रतिशत घटकर 1,22,640 वाहन रह गई। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में 1,62,290 वाहन बेचे थे। मारुति सुजुकी ने बयान में कहा कि सितंबर में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 26.7 प्रतिशत गिर गई है।

आर्थिक मंदी और बिक्री में गिरावट को देखते हुए कंपनी ने पिछले महीने कई दिनों तक प्लांट बंद करने का फैसला लिया था। जिसकी वजह से वाहन क्षेत्र से जुड़े छोटे उद्योगों पर असर पड़ा। इसके अलावा सैकड़ों कर्मचारी और मजदूर बेरोजगार हो गए।

इसके अलावा मारुति ने बिक्री में गिरावट और त्योहारी सीजन को देखते हुए हाल ही में कुछ कारों की कीमतों में 5000 रुपये तक की कटौती की थी। लेकिन इसके बावजूद लोग कारों की बिक्री में बढ़ोतरी नहीं हुई।

वहीं बजाज ऑटो की बिक्री भी सितंबर महीने में 20 प्रतिशत गिरावट हुई है। ऑटो की बिक्री 4,02,035 इकाई पर रही। कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में 5,02,009 वाहन बेचे थे।

लोकप्रिय