रेलवे टिकट पर पीएम की फोटो पर चुनाव आयोग सख्त, आचार संहिता के उल्लंघन पर रेलवे के 2 कर्मचारियों पर गिरी गाज

बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर पीएम नरेंद्र मोदी के फोटो लगे टिकट यात्रियों को बेचने के मामले में रेलवे के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग की सख्त हिदायत के बावजूद रेल टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीर छपने के मामले में कार्रवाई की गई है। यह मामला यूपी के बाराबंकी का है। इस मामले में रेलवे के दो कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। यहां के एडीएम ने बताया, “13 अप्रैल को टिकट कर्मचारी ने गलती से पुराने टिकट की शीट पर प्रिंट कर टिकट दे दी। इस मामले में कार्रवाई की गई है।” आयोग ने इस तस्वीर को लेकर रेलवे विभाग को नोटिस जारी किया था।

चुनाव आयोग ने पूरे मामले पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की थी। जिसके बाद डीएम ने एडीएम संदीप कुमार गुप्ता को इस मामले की जांच सौंपी। एडीएम की जांच में इन दोनों कर्मचारियों को आचार संहिता के उल्लंघन मामले में दोषी पाया गया। जिसके बाद चुनाव आयोग के निर्देश पर रेलवे ने यह कार्रवाई की।

दरअसल, यूपी के बारांबकी में रविवार को एक व्यक्ति ने रेलवे स्टेशन पर एक टिकट खरीदा। इस पर पीएम मोदी की तस्वीर और सरकारी आवास योजना के विवरण मौजूद थे। टिकट के एक भाग पर पीएम आवास योजना का विवरण था तो दूसरी तरफ पर पीएम मोदी की तस्वीर मौजूद थी।

जब यात्री ने पीएम मोदी की फोटो लगी होने की जानकारी टिकट काउंटर को दी तो उसे वहां से भगा दिया गया। रेलवे अधिकारियों से निराश होकर इस युवक ने अपनी बात मीडिया के सामने रखी। बता दें कि यात्री मोहम्मद शब्बर रिजवी नामक युवक ने बाराबंकी से बनारस तक की यात्रा का टिकट बाराबंकी जंक्शन के टिकट काउंटर से लिया था।

इस मामले पर रेलवे के अधिकारी सुरेश कुमार से जब इस बारे में पूछा गया था तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि यह गलती से हो गया है। टिकट का यह बन्डल प्रिन्टिंग मशीन में गलती से लग गया था और उसी कारण ऐसे टिकट निकलने लगे थे। रेलवे की आचार संहिता उल्लंघन की कोई मंशा नहीं थी।

इसे भी पढ़ें: रेलवे अब भी उड़ा रहा है आचार संहिता की धज्जियां, टिकटों पर छपी है पीएम मोदी की फोटो और आवास योजना का विज्ञापन

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Apr 2019, 11:06 AM