दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 27, राहुल और प्रियंका गांधी ने हादसे पर जताया दुख

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत पर दुख जताया है। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय राजधानी के मुंडका इलाके में शुक्रवार दोपहर एक तीन मंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इमारत का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "इमारत से अब तक 27 शव निकाले जा चुके हैं।"

वहीं पुलिस उपायुक्त समीर शर्मा ने कहा, "50 से अधिक कर्मचारियों और श्रमिकों को कथित तौर पर निकाला गया है, जबकि बचाव दल अब तक 27 शवों को बरामद कर चुके हैं। कई लोग घायल हुए हैं।"

दिल्ली दमकल सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि उन्हें शाम चार बजे घटना की सूचना मिली। पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में पिलर नंबर 544 के पास स्थित एक इमारत से, जिसके बाद 10 दमकल गाड़ियों को तुरंत सेवा में लगाया गया।

घटनास्थल से जारी दृश्यों के अनुसार, बदकिस्मत तीन मंजिला इमारत से काला धुआं निकलता देखा। दमकलकर्मियों ने आग पर पानी का छिड़काव करने के लिए अधिकतम संभव ऊंचाई तक पहुंचने के लिए दमकल की सीढ़ी का इस्तेमाल किया।

प्रारंभिक पूछताछ के आधार पर पुलिस ने बताया कि यह तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत थी, जिसका इस्तेमाल कंपनियों को कार्यालय की जगह मुहैया कराने के लिए किया जाता था। आग सबसे पहले इमारत की पहली मंजिल पर लगी, जिसमें एक सीसीटीवी और राउटर बनाने वाली कंपनी है।

पुलिस ने कंपनी के मालिक को हिरासत में ले लिया है और उसके इतिहास की जांच की जा रही है। बचाव कार्य अभी भी जारी है। पुलिस ने कंपनी के मालिक को हिरासत में लिया है, जिसकी पहचान हरीश गोयल और वरुण गोयल के रूप में की गई है।

एक बचाव अभियान वीडियो में, लोगों को खिड़की की ऊंचाई तक पहुंचने के लिए एक ट्रक के ऊपर रखी रस्सी और सीढ़ी की मदद से खिड़की से बाहर आते देखा जा सकता है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने पर कुछ लोग खुद को बचाने के लिए इमारत से कूद गए और घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: मुंडका अग्निकांड: इमारत में फंसे लोगों ने आखिरी वक्त तक की बचने की कोशिश, कोई AC की खिड़की से तो कई ऊपर से ही कूद गए


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ''दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।''

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा कि मुंडका आग हादसे की खबर सुनकर मन को भारी दुख पहुंचा। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 May 2022, 9:26 AM