अर्थव्यवस्था और जम्मू-कश्मीर की परिस्थिति को मोदी सरकार ने पूरी तरह से तबाह किया: मनमोहन सिंह

कांग्रेस महाधिवेशन में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी उस वक्त उसने युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन 2 लाख नौकरियां भी नहीं मिलीं।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे महाधिवेशन को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस वक्त भारतीय अर्थव्यवस्था तीन बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है। जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों में इन तीनों क्षेत्रों में विकास दर घटी है। मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार इन तीनों क्षेत्रों के लिए कुछ नहीं कर रही है। अपने संबोधन में पूर्व पीएम ने जीएसटी और नोटबंदी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि गलत तरीके से लागू नोटबंदी और जीएसटी ने देश को बर्बाद किया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी का देश के रोजगार पर भी बुरा असर पड़ा है।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी उस वक्त जनता से बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन उसने अपने वादों को पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने युवाओं को 2 करोड़ नौकरी देने के वादा किया था, लेकिन 2 लाख नौकरियां भी नहीं मिलीं।

मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कर रही है, जिसके लिए 12 फीसदी विकास दर की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में मोदी सरकार का यह कहना सोच से परे है।

मनमोहन सिंह ने यूपीए सकार के 10 साल के कार्यकाल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में देश का बेहतर विकास हुआ और यूपीए के 10 साल के कार्यकाल में आर्थिक विकास दर 7.8 फीसदी रहा। मनमोहन सिंह ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी की अध्यक्षता में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान देश में बेहतर काम हुए। उन्होंने यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू की गई कई योजनाओं का जिक्र किया और उसका श्रेय सोनिया गांधी को दिया। मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए के 10 साल के कार्यकाल के दौरान सोनिया जी ने मेरा मार्गदर्शन किया।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जिम्मू-कश्मीर में बिगड़ते हालात पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि इस वक्त जम्मू-कश्मीर में जो हालात हैं, ऐसे हालात राज्य में पहले कभी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों की वजह से जम्मू-कश्मीर में ऐसे हालात पैदा हुए हैं। मनमोहन सिंह ने कहा कि दिन-प्रतिदिन हमारे बॉर्डर असुरक्षित होते जा रहे हैं।

अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत और पाकिस्तान के रिश्तों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और भारत के मसले को शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि कई परेशानियां हैं, लेकिन उन परेशानियों का हल शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर इन मुद्दों का हल निकालना होगा। मनमोहन सिंह ने अपने संबोधन में रक्षा बजट का भी जिक्र किया और कहा कि रक्षा बजट की जितनी जरूरत थी, उससे कम दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में देश में बिगड़ते हालात का भी जिक्र किया। उन्होंने इसे लेकर मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पिछले ढाई सालों में बीजेपी ने सिर्फ नफरत की बातें की हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महाधिवेशन से देश को नया रास्ता मिलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Mar 2018, 2:04 PM