अडानी समूह के शेयरों में सुनामी! दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्ट से भी हुए बाहर गौतम अडानी

दुनिया के तीसरे नंबर के रईस रहे गौतम अडानी अब 20 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। ब्लूमबर्ग की बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी फिलहाल 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही अडानी ग्रुप का जो बुरा दौर शुरू हुआ है। वह अब भी बदस्तूर जारी है। इस रिपोर्ट की वजह से अडानी ग्रुप की कंपनी के शेयरों में जो सुनामी आई, उसने गौतम अडानी के साम्राज्य को हिला कर रख दिया है। उनके नेटवर्थ में लगातार कमी हो रही है। जहां कुछ समय पहले तक वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज थे अब वे टॉप 20 में भी नहीं है।

अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी हर दिन गोता लगा रहा हैं। दुनिया के तीसरे नंबर के रईस अडानी पहले पांच, फिर 10, 15 और अब 20 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। ब्लूमबर्ग की बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी फिलहाल 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अमीरों की लिस्ट में लंबी छलांग लगाई है। जुकरबर्ग की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों गिरावट जारी है। लगातार गिर रहे हैं। बीते एक सप्ताह गौतम अडानी की कंपनियों के स्टॉक्स में जो गिरावट आई है, उसके चलते शेयर बाजार में लिस्टेड उनकी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 100 अरब डॉलर से ज्यादा कम हो गया है।

24 जनवरी की रात जब जब हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट आई तो सुबह शेयर बाजार खुलते ही अडानी ग्रुप के शेयरों की जबर्दस्त बिकवाली होने लगी। बाजार बंद होते-होते ग्रुप के शेयर 10 प्रतिशत तक कमजोर हो चुके थे। अगले दिन गुरुवार को गणतंत्र दिवस की शेयर मार्केट की छुट्टी थी। उसके अगले दिन शनिवार को बाजार खुला तो अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा। इस दिन ग्रुप को 20 प्रतिशत तक की गिरावट झेलनी पड़ी थी। अगले दिन रविवार को फिर छुट्टी पड़ी। सोमवार को बाजार खुला तो अडानी ग्रुप को झटका लगने का सिलसिला जारी रहा। शेयर बाजार बंद हुआ तो अडानी ग्रुप की 10 में से सात कंपनियों के शेयर पहले से भी ज्यादा लुढ़क चुके थे। मंगलवार को स्थिति थोड़ी सुधरी और ग्रुप के 10 में से सात शेयरों के कारोबार तेजी के साथ बंद हुए। फिर बुधवार देश का बजट था। शेयर बाजार बंपर बढ़त के साथ खुला, लेकिन मामूली तेजी के साथ बंद हुआ। उधर, अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर फिर से धड़ाम हो चुके थे। फिर गुरुवार को ग्रुप के 10 में से नौ शेयर भारी कमजोरी के साथ बंद हुए। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर तो 26.5 प्रतिशत तक टूट गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia