गोल्ड मेडलिस्ट छात्रा को दीक्षांत समारोह में नहीं मिली एंट्री तो चिदंबरम बोले- ये अधिकारों का हनन

यूनिवर्सिटी में गोल्ड विजेता छात्रा राबिया का आरोप है कि जब तक राष्ट्रपति कोविंद समारोह में मौजूद रहे, तब तक उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। इस आरोप के बाद कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि रबीहा अब्दुरहीम को बाहर करना उनके अधिकारों पर हमला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गोल्ड मेडलिस्ट रबीहा अब्दुर्रहमान के साथ हुए भेदभाव पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने उनका साथ दिया है। उन्होंने कहा कि ये अधिकारों का हनन है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “पुडुचेरी यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह से गोल्ड मेडलिस्ट विजेता रबीहा अब्दुरहीम को बाहर करना उनके अधिकारों पर हमला है।’’

उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, “वह कौन अधिकारी था, जिसने छात्रा को बाहर निकाला और उसको अंदर नहीं जाने दिया? अधिकारी ने छात्रा के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन किया है और उसे उत्तरदायी ठहराया जाना चाहिए।”


बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी के एक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने सभी टॉपर छात्रों और छात्राओं को अपने हाथों से सम्मानित किया। लेकिन इस दौरान विश्वविद्यालय की गोल्ड मेडल विजेता मुस्लिम छात्रा राबिया को हिजाब पहने होने की वजह से कैंपस के अंदर समारोह में ही जाने से रोक दिया गया।

यूनिवर्सिटी में गोल्ड विजेता छात्रा राबिया का आरोप है कि जब तक राष्ट्रपति कोविंद समारोह में मौजूद रहे, तब तक उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। बाद में जब कई छात्रों को सम्मानित करने के बाद राष्ट्रपति ऑडिटोरियम से बाहर निकल गए, तब उसे अंदर जाने दिया गया।


उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता कि मुझे बाहर क्यों भेजा गया। लेकिन मुझे पता चला कि जब छात्रों ने पुलिस से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि शायद इसलिए क्योंकि उसने अलग तरीके से स्कार्फ पहन रखा है। यह भी एक कारण हो सकता है कि उन्होंने मुझे बाहर भेजा लेकिन किसी ने भी यह मुझसे सामने से नहीं कहा।”

इसे भी पढ़ें: पुडुचेरीः टॉपर छात्रा को हिजाब की वजह से राष्ट्रपति से नहीं मिला अवॉर्ड, दीक्षांत समारोह में जाने से रोका गया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia