वेतन को लेकर HAL कर्मचारी 14 अक्टूबर से जाएंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, ठप हो जाएगा रक्षा उत्पादन! 

यूनियनों का कहना है कि अधिकारियों की बेसिक सैलरी में 15 प्रतिशत और भत्ते में तकरीबन 35 प्रतिशत बढ़ोतरी की जाती है, लेकिन कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में सिर्फ 10 प्रतिशत और भत्ते में 18 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी दी जाती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वेतन को लेकर हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कर्मचारी 14 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। ऑल इंडिया एचएएल ट्रेड यूनियन्स कोऑर्डिनेशन कमेटी (एआईएचएएलटीयूसी) और एचएएल प्रबंधन के बीच वेतन संशोधन को लेकर 2017 से ही विवाद चल रहा है। उस समय हुई वेतन वृद्धि पर एचएएल कर्मचारियों ने आपत्ति जताई थी।

दरअसल, साल 2017 के वक्त जो वेतन में बढ़ोतरी की गई थी उसपर एएचएल कर्मचारियों ने आपत्ति जताई थी। तब एचएएल प्रबंधन ने वेतन बढ़ोतरी की आवधिकता को 5 साल से बढ़ाकर 10 साल तक संशोधित किया था। हालांकि, बाद में प्रबंधन ने परिवर्तित नियमों के तहत एक अच्छा वेतन संशोधन प्रदान करने का आश्वासन दिया था जिसके बाद श्रमिक संघों ने 10 साल की आवधिकता को स्वीकार किया।

यूनियनों का कहना है कि अधिकारियों की बेसिक सैलरी में 15 प्रतिशत और भत्ते में तकरीबन 35 प्रतिशत बढ़ोतरी की जाती है, लेकिन कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में सिर्फ 10 प्रतिशत और भत्ते में 18 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी दी जाती है। इससे श्रमिक संघ नाखुश हैं और उचित वेतन वृद्धि की मांग पर अड़े हैं और हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है।

ऐसे में यदि एचएएल कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो इसका सीधा असर देश की सेना वायुसेना और नौसेना के लिए निर्मित किए जा रहे लड़ाकू विमान के उत्पादन पर पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: वीडियो: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर दागे सवाल, बीजेपी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था क्यों तबाह किया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia