हम अडानी के हैं कौनः जवानों की कीमत पर रक्षा क्षेत्र में अडानी को प्राथमिकता क्यों? पीएम भूमिका पर दें जवाब

अडानी समूह पर हुए खुलासों को लेकर कांग्रेस ‘हम आडानी के हैं कौन’ सीरीज के तहत रोजाना पीएम मोदी से गौतम अडानी और उनकी कंपनियों को लेकर सवाल पूछ रही है। हालांकि अब तक अडानी पर पूछे गए कांग्रेस के एक भी सवाल का जवाब पीएम मोदी या सरकार ने नहीं दिया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने आज फिर 'हम अडानी के हैं कौन' सीरीज की 20वीं किस्त के तहत पीएम मोदी से गौतम अडानी पर तीन सवाल पूछे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सवालों का सेट जारी करते हुए कहा, प्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी, जैसा कि आपसे वादा था, ‘हम अडानी के हैं कौन‘ सीरीज में आपके लिए तीन प्रश्नों का 20वां सेट प्रस्तु त है। हमने आपसे 15 फरवरी 2023 को भारत-इज़राइल रक्षा संबंधों के एक बड़े क्षेत्र को अपने करीबी दोस्त गौतम अडानी को सौंपने के संबंध में कई सवाल पूछे थे, चाहे वह ड्रोन हो, छोटे हथियार हों, रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स हों या रखरखाव और मरम्मत का क्षेत्र हो। आज, हम सशस्त्र बलों के लिए छोटे हथियारों की खरीद के बड़े ठेकों में अडानी समूह को अनुचित लाभ देने में आपकी भूमिका के बारे में कुछ और सवाल पूछ रहे हैं।

सवाल नंबर- 1

2018 में, भारतीय सेना ने उपयोग के लिए पुरानी हो चुकी सबमशीन गन को बदलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात स्थित काराकल इंटरनेशनल द्वारा निर्मित सीएआर 816 क्लोज क्वार्टर बैटल (सीक्यूबी) कार्बाइन का चयन किया। यद्यपि, यह उसी "फास्ट ट्रैक प्रक्रिया" के तहत किया गया, जिसके अंतर्गत 72,400 एसआईजी सॉर 716 असॉल्ट राइफलों की खरीद हुई थी, लेकिन सितंबर 2020 में 93,895 कार्बाइन खरीदने का ऑर्डर अचानक रद्द कर दिया गया। 10 फरवरी 2021 को, सेना ने एक बार फिर इसी मात्रा में कार्बाइन खरीदने का अडानी डिफेंस सहित अन्य वेंडरों को, अनुरोध जारी किया। इस वास्ताविकता के मद्देनजर कि चीनी घुसपैठ के बाद पूर्वी लद्दाख में हमारे सैनिकों को तत्काल इन हथियारों की आवश्यकता पड़ सकती है, क्या आप इस अनुबंध को रद्द करके और नए सिरे से निविदा खोलकर, हमारे सैनिकों की कीमत पर, अपने मित्रों को प्राथमिकता नहीं दे रहे हैं? इस बार कार्बाइन की आपूर्ति को लेकर, जिसकी कुल आवश्यकता चार लाख बंदूकों तक होने का अनुमान है, क्या एक बार फिर आप अडानी का एक और क्षेत्र में एकछत्र राज स्था पित करने का रास्ताइ नहीं खोल रहे हैं?


सवाल नंबर- 2

3 मार्च 2019 को, आपने अमेठी (उत्तर प्रदेश) में ओएफबी कोरवा कारखाने में एके-203 असॉल्ट राइफल बनाने के लिए एक भारत-रूस संयुक्त उद्यम का उद्घाटन किया और ऐलान किया कि: "अब ‘मेक इन अमेठी’ एक वास्तविकता है"। यह और बात है कि एके-203 का उत्पादन शुरू करने में तीन और साल लग गए। हैरानी की बात यह है कि इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (आईआरआरपीएल), जो 7 लाख एके-203 राइफलें बना रही है, को सीक्यूबी अनुबंध पर रक्षा मंत्रालय की 10 जनवरी 2023 की ब्रीफिंग से बाहर रखा गया था। आप रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के महत्व का हमेशा राग अलापते रहते हैं, फिर भी आपकी सरकार ने भारत के सबसे बड़े स्वदेशी लघु हथियारों के कारखाने को बोली लगाने की प्रक्रिया से बाहर कर दिया है। क्या ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि आप एक बार फिर अपने निजी क्षेत्र के दोस्तों की उन सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को विलुप्तल करने में मदद कर रहे हैं, जो वर्तमान में सशस्त्र बलों को हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं? क्या आप चिंतित हैं कि बड़े पैमाने पर छोटे हथियारों का उत्पादन करने वाली एक मौजूदा फैक्ट्री आपके करीबी दोस्तों को पीछे छोड़ देगी और उन्हें भारतीय करदाताओं से अर्जित राजस्वर का लाभ उठाने के एक और अवसर से वंचित कर देगी?

सवाल नंबर- 3

भारतीय सशस्त्र बल लंबे समय से इजरायल के छोटे हथियारों जैसे टेवर असॉल्ट राइफल्स और गैलिल स्नाइपर राइफल्स से लैस हैं। मार्च 2020 में, इज़राइल वेपन्स इंडस्ट्रीज (आईडब्यू् आई) ने 16,479 नेगेव NG-7 लाइट मशीन गन की आपूर्ति के लिए भारतीय सेना से अनुबंध किया था। सितंबर 2020 में, अडानी ने ग्वालियर स्थित पीएलआर सिस्टम्स में बहुमत की हिस्सेदारी खरीदी, जिसका आईडब्यूट आई के साथ एक संयुक्त उद्यम था, जिसने अडानी को नेगेव मशीनगनों के लिए किसी भी बाद में प्राप्तस होने वाले क्रय आदेश पर एकाधिकार प्राप्ता करने की स्थिति में पहुंचा दिया। अगर तर्क के लिए यह मान भी लिया जाए कि आईआरआरपीएल को इस क्षेत्र में नए उद्यमियों की मदद के लिए बाहर रखा जा रहा है, तो फिर आपके करीबी दोस्त अडानी को सीक्यूंबी अनुबंध के लिए बोली लगाने की अनुमति क्यों दी जा रही है? क्या यह घोर पक्षपात का मामला नहीं है?


हिंडनबर्ग रिपोर्ट से अडानी समूह पर हुए गंभीर खुलासों को लेकर कांग्रेस ‘हम आडानी के हैं कौन’ सीरीज के तहत पिछले कई दिनों से रोज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गौतम अडानी और उनकी कंपनियों को लेकर सवाल पूछ रही है। हालांकि अब तक कांग्रेस के अडानी पर पूछे गए एक भी सवाल का जवाब पीएम मोदी या सरकार ने नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ेंः हम अडानी के हैं कौन' सीरीज की 13वीं किस्त: केंद्रीय मंत्री ने कैसे की अडानी एंटरप्राइजेज के FPO की नैया पार लगाने की कोशिश

इसे भी पढ़ेंः 'हम अडानी के हैं कौन' सीरीज की 12वीं किस्त: IOC पर अडानी के बंदरगाह को किराए पर लेने के 'प्रतिकूल' अनुबंध पर सवाल

इसे भी पढ़ेंः 'हम अडानी के हैं कौन’: कांग्रेस का सवाल- अडानी समूह के फर्जी संस्थाओं के अवैध गतिविधियों की जांच की स्थिति क्या है?

इसे भी पढ़ेंः 'हम अडानी के हैं कौन' सीरीज की 15वीं किस्त: सवालों में अडानी, SEBI, NSE, निफ्टी को समीक्षा से कौन रोक रहा?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia