आज भी दिल्ली में आग बरसेगी आसमान से, पारा फिर जाएगा 46 के पार

राजधानी दिल्ली में लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे है। हालांकि सोमवार के मुताबिक आज तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है. मौसम विभाग के बताया कि आज तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश में कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का भीषण कहर जारी है। राजधानी दिल्ली में लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे है। दिल्ली-एनसीआर में आसमान से आग बरस रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी पारा 46 के पार जाने की आंशका जाहिर की है।

वहीं सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए। दिल्ली के इतिहास में सोमवार यानी 10 जून को को पहली बार तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भी गर्मी से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

सोमवार को दिल्ली के पालम में गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 48 डिग्री के साथ पालम का पारा दिल्ली के इतिहास में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। पालम में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था, इससे पहले 9 जून, 2014 में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री दर्ज हुआ था। वही सफदरजंग मौसम केंद्र पर भी अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक था। सफदरजंग केंद्र पर कम से कम 11 साल का रिकॉर्ड टूटा है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के रेड अलर्ट के मुताबिक, हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता था, लेकिन तापमान ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान को ध्वस्त करते हुए 48 डिग्री का रिकॉर्ड स्तर छू लिया। दूसरी ओर आसमान में धूल का गुबार छा हुआ है। जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बरसती आग से तापमान पहुंचा 48 के पार, जानिए किस दिन मिलेगी राहत

लोकप्रिय