मंदी का असर: भरी सभा में मोदी के मंत्री अनुराग ठाकुर को टोकते हुए कारोबारी ने कहा- नोटबंदी की वजह से आई है मंदी

वाहन कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों के संगठन एसीएमए के सालाना सम्मेलन के दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर से लुधियाना के कारोबारी जसबीर सिंह ने कहा कि नोटबंदी की वजह से ऑटो सेक्टर में मंदी का असर हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में मंदी के लिए जिम्मेदार नोटबंदी है। ये बात मोदी के मंत्रियों के सामने लोग खड़े होकर निडर कहने लगे हैं। कुछ ऐसा ही देखने को मिला है वाहन कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों के संगठन एसीएमए के सालाना सम्मेलन में। जहां वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भरी सभा को संबोधित कर रहे थे, उसी दौरान वहां मौजूद लुधियाना के कारोबारी जसबीर सिंह ने उन्हें टोकते हुए कहा कि नोटबंदी की वजह से ऑटो सेक्टर में मंदी का असर हुआ है।

खबरों के मुताबिक अनुराग ठाकुर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूछा कि सरकार के उपायों, आरबीआई के हस्तक्षेप और विनिर्माताओं द्वारा दी जा रही छूट के बावजूद आखिर वाहन बिक्री क्यों नहीं बढ़ रही है, इस पर वहां मौजूद जसबीर सिंह ने अनुराग ठाकुर को बीच में टोकते हुए कहा कि यह नोटबंदी का देरी से सामने आने वाला प्रभाव है। लोगों के पास पैसा नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि इसलिए मांग नहीं बढ़ रही है।


इस जवाब पर बंगले झांकने को मजूबर अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘अगर यह नोटबंदी का देरी से सामने आया प्रभाव है तो अब देखना है कि यहां से कैसे आगे बढ़ा जाये?’’ उन्होंने पूछा कि क्या मांग में पूरी दुनिया में गिरावट आ रही है या फिर केवल स्थानीय स्तर पर ही इसमें गिरावट आ रही है?’’उन्होंने वहां मौजूद लोगों से कहा कि अन्य मुद्दा यह है कि लोग अब कैब का इस्तेमाल करने लगे हैं। उनके सामने एक और विकल्प इलेक्ट्रिक वाहन अथवा बीएस VI मानक वाले वाहन का है।

इस सम्मेलन में भारी उद्योग और लोक उपक्रम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी मौजूद थे। उन्होंने सरकार का बयाव करते हुए कहा कि नोटबंदी और माल एवं सेवा कर बड़े आर्थिक सुधार थे जो देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये उठाये गये थे।


गौरतलब है कि देश की अर्थव्यवस्था मंदी के कगार पर नजर आ रही है। अकेले ऑटो सेक्टर का बुरा हाल है। अगस्त के महीने में ट्रकों की बिक्री में 60 फीसदी की गिरावट हुई है। दूसरी ओर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने गुरुग्राम प्लांट और मानेसर प्लांट को 2 दिनों के लिए बंद कर फैसला लिया है।

मारुति सुजुकी के बाद ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने 5 दिन तक काम बंद करने का फैसला लिया है। एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक, कंपनी ने चेन्नई प्लांट को 5 दिन काम बंद रखने के लिए सूचना दी है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने यह फैसला व्यावसायिक वाहनों की मांग में कमी को देखते हुए लिया है।

इसे भी पढ़ें: मंदी का असर: कार-बाइक ही नहीं ट्रकों की बिक्री भी 60 फीसदी गिरी, मारुति ने बंद किया 2 कारखानों में उत्पादन

देश में आर्थिक मंदी से हर सेक्टर का बुरा हाल, अशोक लेलैंड ने 5 दिन तक काम बंद करने का लिया फैसला, अब ये कहा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Sep 2019, 7:29 PM